Move to Jagran APP

Two Wheeler Tips: बारिश में बाइक के टायरों का ऐसे रखें ख्याल, रहेंगे सुरक्षित और बचेंगे पैसे

Bike Tips for Monsoon दिल्ली में गुरुवार की सुबह जमकर बारिश हुई। बारिश के दौरान बाइक चलाने वाले लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है जिसमें से एक है सड़क पर बाइक के टायरों का फिसलना। जिसे देखते हुए हम यहां पर बता रहे हैं कि बारिश के दौरान आप अपने टायरों का किस तरह से ख्याल रख सकते हैं।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Published: Fri, 28 Jun 2024 09:30 AM (IST)Updated: Fri, 28 Jun 2024 09:30 AM (IST)
Bike Tips: बारिश में कैसे रखें बाइक के टायरों का ख्याल

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। बारिश के मौसम में देश के लगभग सभी जगहों पर दस्तक दे दिया है. दिल्ली में गुरुवार की सुबह जमकर बारिश हुई। इस दौरान बाइक चालकों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिसमें सबसे ज्यादा टायरों का सड़क पर फिसलना शामिल होता है। जिसे देखते हुए हम यहां पर बता रहे हैं बारिश के मौसम में अपनी बाइक के टायरों का ख्याल कैसे रखें।

सही टायर का करें चुनाव

जब आप अपनी बाइक के लिए टायर का चुनाव करें, तो ब्रांडेड कंपनी के टायर का चुनाव करें। इसके साथ ही खासकर बारिश के मौसम के लिए उन टायरों को चुनें जिनके ट्रेड गहरे हों। गहरे ट्रेड पानी को बेहतर तरीके से निकालते हैं और सड़क के साथ बेहतर पकड़ प्रदान करते हैं।

टायर का एयर प्रेशर सही रखें

टायरों में एयर प्रेशर सही रखना बहुत जरूरी होता है। कम हवा वाले टायरों में फिसलन का खतरा ज्यादा होता है. इसलिए हो सके तो टायरों में एयर प्रेशर चेक करें और जरूरत हो तो उसे सही लेवल पर भरवाएं।

यह भी पढ़ें- सीख रहे हैं कार चलाना, इन ट्रैफिक नियमों का जरूर करें पालन

आराम से लगाएं ब्रेक

बारिश में बाइक चलाने के दौरान जब ब्रेक लगाना हो तो आराम से लगाएं. अचानक ब्रेक लगाने से टायर फिसल सकते हैं। इसलिए सामान्य ब्रेकिंग का इस्तेमाल करें।

बाइक धीमी गति से चलाएं

बारिश में हमेशा बाइक को धीमी गति से चलाएं। ज्यादा स्पीड में बाइक चलाने से टायरों का ग्रिप सड़क से कम हो सकता है, जिसकी वजह से हादसा होने का खतरा बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें- एक्सीडेंट हो गया है तो घबराएं नहीं, फॉलो करें ये टिप्स और मुश्किलों से बचें

टायरों का रेगुलर मेंटेनेंस करें

बारिश के मौसम में बाइक के टायरों का मेंटेनेंस समय-समय पर करवाते रहें। इसमें टायरों को घुमाना, ट्रेड की गहराई और किसी भी नुकसान के लिए उनकी टेस्टिंग करें।

इन चीजों का भी रखें ध्यान

  • अगर आप बारिश में बाइक या स्कूटर से सफर कर रहे हैं तो पानी से भरे गड्ढों में उसे नहीं लेकर जानें की कोशिश करें। क्योंकि गहरे पानी में टायर फंस सकते हैं और आपका संतुलन बिगड़ सकता है।
  • अगर आपको पानी से भरे गड्ढे को पार करना पड़े तो कम स्पीड और बेहद सावधानी से उसे पार कारें।
  • अगर बारिश हो रही हो तो लंबी यात्रा करने से आपको बचना चाहिए।
  • अगर आपको लंबी यात्रा करनी पड़ रही है तो बारिश के रूकने का इंतजार करें।

यह भी पढ़ें- ट्रैफिक पुलिसकर्मी निकाले वाहन की चाबी या हवा! जानिए क्या हैं आपके अधिकार


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.