Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car में बैठते ही बदबू से हो जाता है मूड खराब? अपनाएं ये टिप्स, साथ बैठने वाले भी हो जाएंगे इम्प्रेस

Tips to Remove Bad Smell from Car बहुत बार कार में बैठते ही बदबू आने लगती है। साफ-सफाई रखने के बाद भी इस समस्या से छुटकारा नहीं मिल रहा तो आज हम आपको कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं जिससे इस समस्या से निजात मिल सकता है।

By Sonali SinghEdited By: Updated: Fri, 18 Nov 2022 07:56 PM (IST)
Hero Image
How to Remove Bad Smell from Car, Tips and Tricks (PC- GPTimes)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Tips to Remove Bad Smell from Car: साफ-सुथरी कार में सफर करना हर किसी को पसंद है। इससे सफर का मजा तो दोगुना होता ही है, साथ ही साथ बैठने वाले लोगों के सामने आपकी अच्छी इमेज भी बनती है। हालांकि, बहुत से लोगों की कार को खोलते ही अजीब-सी बदबू आती है, जिससे कार में बैठना तो मुश्किल हो जाता है और दूसरों के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है।

अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आज हम आपको कुछ ऐसे आसान से टिप्स बताएंगे, जिसे अपनाकर आपके कार का केबिन बिल्कुल तरोताजा हो जाएगा और किसी नई कार की तरह फिल देगा।

इन कारणों से आती है बदबू

बदबू की समस्या को दूर करने से पहले यह समझना जरूरी है कि ऐसा होता क्यों है। एक बार अगर आपने असल वजह को समझ लिया तो इससे छुटकारा पाना आसान हो जाएगा। कार के केबिन में बदबू आने का मुख्य कारण एयर फिल्टर का खराब होना, लंबे समय से AC के बंद रहने से इसमें फंगस का होना, फ्यूल-इंजेक्टेड लाइंस में गैस का लीक होना, किसी प्लास्टिक या रबर के पार्ट्स का बार-बार गरम होना जैसे कारण हो सकते हैं। इसलिए, अगर कार में बैठते ही बदबू आए तो पहले इन चीजों को चेक कर लें।

Tips to Remove Bad Smell

अगर ऊपर दिए गए पार्ट्स में से खराबी का पता नहीं चल सका है तो, फिर कुछ उपायों को अपनाकर बदबू को दूर किया जा सकता है।

केबिन की सफाई

बदबू को दूर करने का सबसे अच्छा उपाय है कि कार के केबिन की हर रोज सफाई की जाए। चिप्स, कोल्ड ड्रिंक या खाना खाने की वजह से बदबू आ सकती है। बहुत बार विंडो बंद कर देने पर हवा के पास न होने पर भी इस तरह की स्थिति बन जाती है। ऐसे में परफ्यूम भी ठीक तरह काम नहीं करता। इसलिए अपने कार को नियमित रूप से साफ करते रहें।

स्प्रे और परफ्यूम का इस्तेमाल

वैसे तो लोग सामान्य स्थिति में भी परफ्यूम का इस्तेमाल करने हैं, लेकिन जब केबिन में बदबू आने लगते हैं तो ज्यादा खुशबू वाले परफ्यूम या स्प्रे का इस्तेमाल करना चाहिए। इसे खास फेब्रिक वाले एरिया पर छिड़कें।

खाने-पीने और धूम्रपान से बचें

अगर केबिन से दुर्गंध को हटानी है तो कार के अंदर खाने से बचें। ऐसा हो सकता है कि खाने के टुकड़े कार के किसी कोने में पड़े रह जाए, जो बाद में सड़कर बदबू करें। वहीं, बहुत से लोग कार में बैठे-बैठे धूम्रपान करते हैं। ऐसा करने से दूर रहें।

ये भी पढ़ें-

Car Care Tips: सर्दियों में CNG भरवाते समय इन बातों का बांध लें गांठ, बच जाएंगे आपके पैसे

Car Sunroof से बाहर निकले तो जान पर आ सकती है आफत, साथ में कटेगा चालान!