Move to Jagran APP
Explainers

Beginners Car Driving Tips: सीख रहे हैं कार ड्राइविंग, तो पहले जरूर जान लें ये 10 बातें

Car Driving Tips अगर आप कार ड्राइविंग सीखने जा रहे हैं तो उससे पहले आपको कुछ बातों को जरूर जान लेना चाहिए। हम यहां पर आपको कुछ ऐसे ही टिप्स के बारे में बता रहे हैं जो ड्राइविंग सीखने में आपकी बहुत मदद करेंगे। वहीं आप ट्रैफिक चलान के साथ ही साथ हादसों से भी बचे रहेंगे। आइए जानते हैं इनके बारे में।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Published: Thu, 20 Jun 2024 01:00 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jun 2024 01:00 PM (IST)
Beginners Car Driving Tips: कार चलाना सीखने के समय में ध्यान में रखें ये बातें

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। भारत में रोजाना हजारों की बिक्री होती हैं और वहीं, लाखों लोग ड्राविंग सीखते हैं। अगर आप भी कार चलाना सीख रहे हैं तो आपको उससे पहले कुछ बेहद जरूरी बातों को जान लेना चाहिए। हम यहां पर आपको ऐसी ही 10 चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों तरह की कार को आसानी से चला सकेंगे।

कार चलाना सीखने के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

  1. सबसे पहले A-B-C को समझें
  2. कार की सभी खूबियों के बारे में जानें
  3. ओवरस्पीड और ओवरटेक न करें
  4. सिग्नल इंडिकेटर्स का रखें ध्यान
  5. ऐसे पकड़ें स्टीयरिंग व्हील
  6. कार के रियर व्यू मिरर्स पर रखें नजर
  7. कम स्पीड में चलाएं कार
  8. सीट बेल्ट जरूर पहनें
  9. ट्रैफिक नियमों की समझें
  10. खुदपर रखें विश्वास

सबसे पहले A-B-C को समझें

आप सोच रहे होंगे कि कार ड्राइविंग के लिए A-B-C की क्यों जरूरी है। आपको बता दें कि यहां पर A का मतलब ऐक्सेलेरेटर, B का मतलब ब्रेक और C का मतलब क्लच होता है। जब आप कार सीखना शुरू करें तो सबसे पहले आपको अपने दोनों पैरों को इन 3 चीजों पर सेट करना सीखना चाहिए। हो सके तो बंद गाड़ी में ही पहले क्लच, ब्रेक और ऐक्सेलेरेटर को सही से दबाने की प्रैक्टिस करें। जिससे आपको सड़क पर ज्यादा दिक्कत नहीं हो।

यह भी पढ़ें- कार लोन लेने से पहले इन 10 बातों का रखें ध्यान, नुकसान से बच जाएंगे आप

कार की सभी खूबियों के बारे में जानें

आप जिस कार को चलाने जा रहे हैं, उसकी सभी खूबियों को जान लें। ऐसा करने से आप ड्राइविंग के दौरान इसकी सभी खूबियों को इस्तेमाल सही से कर पाएंगे। कार में एसी, पावर विंडो, कंट्रोल्स, वायरलेस चार्जिंग, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी से साथ ही लाइट्स और साउंड सिस्टम से जुड़ी हर जानकारी के बारे में जानें।

ओवरस्पीड और ओवरटेक न करें

कार सीखने के दौरान कभी भी आपको ओवरस्पीड और ओवरटेक नहीं करना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं, तो आप हादसे के शिकार हो सकते हैं। जो आपकी कार और आपके लिए अच्छा वहीं होगा।

यह भी पढ़ें- नई कार की डिलीवरी पहले से क्यों जरूरी है PDI, नहीं तो गाड़ी बन जाएगी सिरदर्द

सिग्नल इंडिकेटर्स का रखें ध्यान

कार ड्राइविंग सीखने के दौरान आपको सिग्नल इंडिकेटर्स का जरूर ध्यान रखना चाहिए। इसके साथ ही आपको लेफ्ट-राइट इंडिकेटर्स, हजार्ड लाइट्स, स्टॉप, हेडलैंप और टेललैंप, डीम-डीपर से जुड़ी बातों को भी सही से याद कर लें। ये सभी चीजें करने के बाद आपको दिन और रात दोनों समय कार चलाने में किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Beginners Car Driving Tips

ऐसे पकड़ें स्टीयरिंग व्हील

अगर आप कार चलाना सीख रहे हैं तो दोनों हाथों को स्टीयरिंग व्हील पर ही रखें। अगर आप मैनुअल कार चला रहे हैं तो गियर बदलते समय और ऑटोमैटिक कार चलाते समय ट्रांसमिशन ऑप्शन का चुनाव करने के बाद स्टीयरिंग व्हील पर दोनों हाथों को रखें। ऐसा करने से आप गाड़ी से अपना कंट्रोल नहीं खोएंगे।

यह भी पढ़ें- 5 लाख रुपये से कम कीमत में ये कार हैं बेस्ट ऑप्शन, माइलेज 20 kmpl से ज्यादा

कार के रियर व्यू मिरर्स पर रखें नजर

जब आप कार चलाना सीख रहे हैं तो आपको अपनी नजरों को बराबर लेफ्ट, राइट और रियर व्यू मिरर पर बनी रहनी चाहिए। ऐसा करने से आपको बाएं-दाएं और पीछे से आ रही गाड़ियों के साथ ही सभी जरूरी चीजों को देख पाएंगे। साथ ही आप अपनी कार को किसी दूसरी गाड़ी से टक्कर से बचा सकते है।

कम स्पीड में चलाएं कार

जब आप कार चलाना सीख रहे हैं तो आपको कोशिश करा चाहिए कि आप कम स्पीड में गाड़ी चलाएं। दरअसल आपको शुरू में ऐक्सेलेटर पर कंट्रोल करना सीखना होता है। जिसपर कंट्रोल खो जाने की वजह से आप हादसे के शिकार हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें- मारुति की इन कारों में मिलता है 22 किमी से ज्यादा माइलेज, देखें लिस्ट

सीट बेल्ट जरूर पहनें

जब भी आप ड्राविंग सीट पर बैठें, तो सबसे पहले सीट बेल्ट पहने। साथ ही अपने कंफर्ट के मुताबिक सीट की हाइट समेत दूसरी जरूरी जीचें अडजस्ट करें। ऐसा करने से आप आपको स्टीयरिंग व्हील पर कंट्रोल के साथ ही आगे स्पष्ट चीजें दिखाई देंगी।

ट्रैफिक नियमों की समझें

कार ड्राइविंग सीखने से पहे आपको ट्रैफिक नियमों को जरूर जान लेना चाहिए कि आपको कार किस जगह पर रोकनी है, किस लेन में चलानी है। ट्रैफिक जंप या अन्य प्रकार के चालान से कैसे बच सकते हैं। सबसे जरूरी बात कार चलाते समय लाइसेंस जरूर रखें, नहीं तो आपको काफी जुर्माना देने पड़ सकता है।

खुदपर रखें विश्वास

कार ड्राइविंग सीखने वाले लोगों को खुदपर विश्वास रखना चाहिए कि आप भी एक अच्छे कार चालक बन सकते हैं। इसके साथ ही कार चलाना सीखने के दौरान किसी प्रकारी की हड़बड़ी नहीं दिखाइए तो बिन किसी परेशानी के कार अच्छी से चला पाएंगे।

यह भी पढ़ें- जबरदस्त माइलेज के साथ आती हैं ये CNG कारें, कीमत 8 लाख से भी कम


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.