Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ये हैं भारत की 5 सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, रेंज और फीचर्स भी शानदार

Most Affordable Electric Cars In India अगर आप एक इलेक्ट्रिक कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। हम यहां पर आपको भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार की लिस्ट के बारे में बता रहे हैं। जिसमें MG TATA और Citroen जैसी कंपनियों की गाड़ियां शामिल है। वहीं यह सभी सिगल चार्ज में 230 किमी से ज्यादा का रेंज देती है।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Sun, 14 Jul 2024 02:00 PM (IST)
Hero Image
भारत की टॉप 5 इलेक्ट्रिक कारों की लिस्ट।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों की वजह से अधिकतर लोग अब इलेक्ट्रिक कारों की तरफ रूख कर रहे हैं। जिसकी वजह से इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री में वृद्धि हुई है। वहीं, लोग कम लागत और बढ़ते चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की वजह से भी ज़्यादा से ज़्यादा नए कार खरीदार इलेक्ट्रिक (EV) चुन रही है। हम यहां पर आपको भारत में बिकने वाली सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारों के बारे में बता रहे हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

MG Comet EV

MG की यह कार भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार में से एक है। यह तीन दरवाजों के साथ आती है। इस माइक्रो-इलेक्ट्रिक हैचबैक कार में 17.3 kWh बैटरी पैक दिया गाय है, जो सिंगल चार्ज में 230 किमी तक का रेंज देती है। इसमें लगा बैटरी पैक 42 PS का अधिकतर पावर और 110 Nm मैक्स टॉर्क जनरेट करता है। इसमें MG Comet EV में वायरलेस Android Auto और Apple CarPlay के साथ 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 10.25-इंच डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, कनेक्टेड कार तकनीक, 12V पावर आउटलेट, USB चार्जिंग पोर्ट और कीलेस एंट्री जैसे फीचर्स दिए गए हैं। MG Comet EV की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 6.99 लाख रुपये है।

MG Comet EV

यह भी पढ़ें- बैंक की जब्ती वाली गाड़ियां नीलामी से कैसे खरीदें, यहां जानें पूरी जानकारी

Tata Tiago EV

टाटा मोटर्स की यह गाड़ी भारत में आने वाली की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार में एक है। यह EV कार टाटा मोटर्स की एंट्री-लेवल ऑल-इलेक्ट्रिक पेशकश है। MG Comet EV के लॉन्च होने से पहले यह भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार थी। यह 19.2 kWh और 24 kWh के बैटरी पैक के साथ आती है। 19.2 kWh बैटरी पैक 61 PS का पावर और 110 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं, 24 kWh के बैटरी पैक 75 PS का पावर और 114 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। 19.2 kWh और 24 kWh के बैटरी पैक की रेंज क्रमश: 250 किमी और 315 किमी है। यह DC फ़ास्ट चार्जर के साथ आती है। ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 8-स्पीकर हरमन साउंड सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं। Tata Tiago EV की एक्स-शोरूम कीमत 7.99 लाख रुपये से 11.89 लाख रुपये तक है।

Tata Tiago EV

Tata Punch EV

टाटा मोटर्स की आने वाली इस EV ने भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार में अपनी जगह बनाई है। इस साल की शुरुआत में टाटा मोटर्स ने पंच के माइक्रो एसयूवी का ऑल-इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च किया है। इसे कंपनी ने पूरी तरह से नए Acti.ev प्लेटफॉर्म तैयार किया है। इसमें दो बैटरी पैक 25 kWh और 35 kWh दिए गए है, जो क्रंमश: 315 km और 421 km का रेंज देते हैं। टाटा पंच ईवी में वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 10.25 इंच का डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले दिया गया है। इसके साथ ही इसमें 6 स्पीकर वाला साउंड सिस्टम, वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें और सिंगल-पैन सनरूफ भी दिया गया है। लोगों की सेफ्टी के लिए इसमें छह एयरबैग, ब्लाइंड स्पॉट व्यू मॉनिटर के साथ 360 डिग्री कैमरा, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और ऑटो होल्ड और इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक से लैस किया गया है। Tata Punch EV की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 10.99 लाख रुपये से 15.49 लाख रुपये तक है।

Tata Punch EV

Citroen eC3 EV

भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार की लिस्ट में अगला नंबर Citroen eC3 EV का है। यह एक ऑल-इलेक्ट्रिक गाड़ी है। इसका डिजाइन C3 हैचबैक जैसा है, लेकिन इसे ICE-पावर्ड मॉडल से अलग करने के लिए इसमें 'e' बैजिंग दी गई है। यह 29.2 kWh बैटरी पैक के साथ आती है, जो 57 PS का पावर और 143 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। कंपनी की तरफ से दावा किया जाता है कि उनकी यह कार 320 किमी की तक का रेंज देती है। इसमें Android Auto और Apple CarPlay दिया गया है। इसके अलावा 0.2-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, मैनुअल AC, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, कीलेस एंट्री, हाइट-एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉडी जैसे फीचर्स दिए गए हैं। Citroen eC3 EV की एक्स-शोरूम कीमत 12.76 लाख रुपये से 13.56 लाख रुपये तक है।

Citroen eC3 EV

Tata Tigor EV

भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार में Tata Tigor EV ने भी अपनी जगह बना रखी है। यह एक सेडान ऑप्शन के रूम में काम करती है। इसमें 26 kWh बैटरी पैक लगाया गया है, जो 75 PS का पावर और 170 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि उनकी यह इलेक्ट्रिक कार 315 किमी तक का रेंज देती है। इसके फीचर्स की बात करें तो यह Apple CarPlay और Android Auto के साथ 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 8-स्पीकर वाला Harman साउंड सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल से लैस है। इसके साथ ही इसमें दोहरे फ्रंट एयरबैग, रेन सेंसिंग वाइपर, इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता नियंत्रण, टायर-प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

Tata Tigor EV

यह भी पढ़ें- भारत में सबसे ज्यादा माइलेज देती हैं ये मोटरसाइकिल, लिस्ट में कई बाइक्स शामिल