Move to Jagran APP

ये हैं बच्चों के लिए बेस्ट हेलमेट, स्केटिंग और साइकलिंग में नहीं होगी दिक्कत

अगर आप बच्चों के लिए हेलमेट लेने का प्लान कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। हम यहां पर बच्चों के लिए आने वाले बेहतरीन हेलमेट के बारे में बता रहे हैं। हमारी इस लिस्ट में TVS Studds से लेकर Royal Enfield तक की कंपनी के हेलमेट शामिल है जो सेफ्टी फीचर्स और शानदार डिजाइन के साथ आते हैं।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Mon, 22 Jul 2024 08:30 AM (IST)
Hero Image
बच्चों के लिए टॉप 5 बेस्ट हेलमेट।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। बच्चे हों या बड़े सुरक्षा सभी के लिए जरूरी होती है। चाहे बाइक चलाना हो या फिर साइकिल, अक्सर देखने के लिए मिलता है कि लोग खुद तो हेलमेट लगाकर चलते हैं, लेकिन अपने बच्चों को बिना हेलमेट के ही बाइक पर बैठा लेते हैं, जो काफी खतरनाक हो सकता है। जिसे देखते हुए हम यहां पर आपको बच्चों के लिए बेस्ट हेलमेट के बारे में बता रहे हैं। जिसका इस्तेमाल बच्चे बड़ों के साथ बाइक पर बैठने के अलावा साइकिलिंग और स्केटिंग के दौरान भी कर सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

Xinor Fogi Kids Helmet

यह हेलमेट ISI सर्टिफिकेट के साथ आता है। इसे बनाने में एडवांस ABS प्लास्टिक का इस्तेमाल किया है, जो बच्चों के सिर के बेहद सुरक्षित रखता है। यह खई मजेदार डिजाइन के साथ आता है। इस हेलमेट को बच्चों के लिए सड़क सुरक्षा को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इसमें एडजस्टेबल स्ट्रैप सिस्टम दिया गया है। वहीं, इसे इस्तेमाल करने के दौरान बिना किसी फिसलन के सुरक्षित रूप से रखने के लिए एक कस्टमाइज़्ड फ़िट रखा गया है। इसे काफी हवादार बनाया गया है। जिसकी वजह से गर्मी के मौसम में सिर में पसीना नहीं होता है। इसकी कीमत 899 रुपये है।

Xinor Fogi Kids Helmet

यह भी पढ़ें- इंडिया की Metro Cities में Guerrilla 450 की ये हैं ऑन-रोड कीमत, लिस्ट में दिल्ली-मुंबई सहित कई शहर शामिल

TVS Kids Helmet

बच्चें के लिए आने वाला यह हेलमेट भी ISI सर्टिफिकेशन के साथ आता है। इसे हाई इम्पैक्ट ग्रेड थर्मोप्लास्टिक बनाया गया है, जो बच्चों को सेफ रखता है। इसे बच्चों के सिर पर पूरी तरह से फिट होने के लिए डिजाइन किया गया है। इसमें इपॉलीजीन जीवाणुरोधी तकनीक का इस्तेमाल किया गया है, जो गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को पनपने नहीं देते हैं। इसके आंतरिक भाग को आप अलग से निकालर धो भी सकते हैं। साथ ही हेलमेट क्लीनर स्प्रे से साफ भी साफ कर सकते हैं। इस हेलमेट की कीमत 920 रुपये है।

TVS Kids Helmet

Studds Marshall Helmet

स्टड्स मार्शल डी1 डेकोर हेलमेट कई कलर ऑप्शन के साथ आता है। इसे बनाने के लिए UV रेसिस्टेंट पेंट का इस्तेमाल किया गया है, जो जो हेलमेट के रंग को फीका पड़ने से बचाती है। रेगुलेटेड डेंसिटी EPS का इस्तेमाल किया गया है, जो सिर को चारों तरफ से सुरक्षा प्रदान करता है। वहीं, इसमें हाइपोएलर्जेनिक लाइनर का यूज किया गया है, जो एलर्जी से बच्चों को बचाता है। इसमें क्विक रिलीज़ चिन-स्ट्रैप दिया गया है। इसे पूरी तरह से एयर वेंट्स के लिए डिजाइन किया गया है। जिससे सिर ठंडा रहता है। इस हेलमेट की कीमत 1,025 रुपये है।

Studds Marshall Helmet

Headzup Firestorm Kids Helmet

इस हेलमेट को बच्चों के सिर की सेफ्टी के लिए सॉलिड PC शेल के साथ इंटीग्रेटेड मोल्डिंग तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। इसे बनाने के लिए हल्का और शॉकप्रूफ हाई-डेंसिटी अमेरिकन EPS फोम का इस्तेमाल किया गया है। इस हेलमेट को US CPSC, EU EN1078 CE से सर्टिफिकेशन मिला हुआ है। इसमें आरामदायक कुशन पैड, 12 वेंटिलेशन छेद दिए गए हैं, जिसकी मदद से गर्मी के मौसम में बच्चों को गर्मी नहीं लगती है। इस हेलमेट की कीमत 2,499 रुपये है।

Headzup Firestorm Kids Helmet

यह भी पढ़ें- 10,000 डाउनपेमेंट कर Bajaj Freedom 125 CNG लाएं घर, जानें हर महीने कितनी देनी होगी EMI

Royal Enfield Kids Helmet

इस हेलमेट को हाई इम्पैक्ट ग्रेड थर्मोप्लास्टिक तकनीक से बनाया गया है, जिसकी वजह से यह हेलमेट बेहद ही मजबूत है। इसे बच्चों के सिर पर सही से फिट होने के लिए डिजाइन किया गया है। यह ISI सर्टिफिकेशन के साथ आता है। इसमें चिनस्ट्रैप माइक्रोमेट्रिक लॉक दिया है। इसे बनाने में पॉलीजीन जीवाणुरोधी तकनीक का इस्तेमाल किया गया है, जो गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को रोकते हैं। इसका एयर वेंटिलेशन सिस्टम कई वेंट के साथ आता है। इस हेलमेट की कीमत 2,125 रुपये है।

Royal Enfield Kids Helmet