Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Maintenance Tips For Beginners: नौसिखिये कार ड्राइवर्स गाड़ी को मेंटेन रखनें के लिए जरूर करें ये काम

Car Maintenance Tips For Beginners अगर आप बिगनर हैं तो आपको सबसे पहले गाड़ी के मैनुअल के बारे में जानना जरूरी। ऑनर मैनुअल में गाड़ी से संबंधित कई जानकारी दी गई होती है जिसमें सही इंजन ऑयल के इस्तेमाल से लेकर क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए इसके बारे में बताया गया होता है। इसलिए आप व्हीकल ऑनर मैनुअल को जरूर पढ़ें।

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Tue, 28 Nov 2023 12:30 PM (IST)
Hero Image
Top 5 Car Maintenance Tips For Beginners

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। अगर आपने अभी हाल ही में अपनी लाइफ की पहली कार खरीदी है या फिर आपने अभी नई नई ड्राइविंग सीखी है तो आपके लिए ये खबर काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। क्योंकि इस खबर के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं उन कार मेंटेनेंस टिप्स के बारे में जिसको बिगनर्स का जरूर फॉलो करना चाहिए ताकि गाड़ी सालों साल चमकती तो रहे ही साथ ही साथ उसके मेंटेनेंस में कम खर्च हो।

वाहन मैनुअल को जरूर पढ़ें

अगर आप बिगनर हैं तो आपको सबसे पहले गाड़ी के मैनुअल के बारे में जानना जरूरी। ऑनर मैनुअल में गाड़ी से संबंधित कई जानकारी दी गई होती है, जिसमें सही इंजन ऑयल के इस्तेमाल से लेकर क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए इसके बारे में बताया गया होता है। इसलिए आप व्हीकल ऑनर मैनुअल को जरूर पढ़ें।

क्लच का न करें ज्यादा इस्तेमाल

नई कार ड्राइवर्स हमेशा क्लच का सही इस्तेमाल नहीं करते हैं, वो बार-बार क्लच का इस्तेमाल करते हैं, जिससे गाड़ी के इंजन पर असर पड़ता है। ऐसे में सलाह दी जाती है कि गाड़ी को मेंटेन रखने के लिए जरूरत के अनुसार ही क्लच को दबाएं। अच्छे माइलेज और लो- मेंटेनेंस के लिए क्लच का यूज़ बहुत ही सोच-समझ कर करना चाहिए। बहुत से लोगों की आदत होती है कि वो बार ट्रैफिक सिग्नल पर या भीड़-भाड़ वाले एरिया में क्लच दबाकर कर गाड़ी को खड़ा रखते हैं। इतना ही नहीं कई लोग हल्का पैर क्लच पर रख कर कार चलाते हैं, जो ड्राइविंग का एक गलत तरीका है, इससे कार की क्लच प्लेटें जल्दी घिसने के साथ मेंटनेंस बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है।

इंजन ऑयल को समय पर बदलें

अगर कार में लंबे समय से इंजन ऑयल नहीं बदलवाया है तो उसे भी बदलवा लें, नहीं तो पुराने इंजन ऑयल के जम जाने की वजह से कार स्टार्ट होने में दिक्कत दे सकती है। याद रहे इंजन ऑयल कार के लिए बेहद आवश्यक होता है इसलिए कार के इंजन को पावर देने के लिए हमेशा अच्छी कंपनी का ही ऑयल डालें।

बैटरी का रखें ध्यान

गाड़ी के बैटरी का भी ध्यान रखना बेहद जरूरी है। मैल , गंदगी या नमी जैसी चीजे कार के बैटरी पर पड़ जाती है जिसका असर इसपर बुरा पड़ता है। इनसे बैटरी की केसिंग में रिसाव हो सकता है। जिसके कारण बैटरी खराब हो सकती है। इसलिए कार की बैटरी को समय -समय पर जांचते रहना चहिए।

रोजाना इन बातों का रखें ध्यान

उपर बताए गए टिप्स के अलावा और भी चीजें आपके लिए अहम हैं। जब भी आप दिन में पहली बार गाड़ी स्टॉर्ट करते हैं तो आप गाड़ी स्टॉर्ट करने से पहले एक बार गाड़ी के चारों तरफ जरूर चक्कर काटें, जहां आपका ध्यान गाड़ी के चारो टायरों, बोनट और एयर प्रेशर पर होना जरूरी है। इससे आपको पता होगा कि आपके गाड़ी की कंडिशन सही है या नहीं। इससे आपकी गाड़ी बीच रास्ते में धोखा नहीं देगी।