Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आपकी कार को सेफ बनाते हैं 5 फीचर्स, ड्राइविंग हो जाती है आसान

Car Safety Features कार निर्माता अपने मॉडलों को खरीदने के लिए सुरक्षित और ज्यादा आकर्षक बनाने के लिए उनमें कई सेफ्टी फीचर्स दे रही हैं। जिसे देखते हुए हम यहां पर आपको बता रहे हैं जब गाड़ी खरीदने जाए तो आपको किन सेफ्टी फीचर्स पर ध्यान देना चाहिए। वहीं इनके होने पर ड्राइविंग काफी आसान हो जाती है। आइए जानते हैं इनके बारे में।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Sun, 18 Aug 2024 08:30 AM (IST)
Hero Image
आपकी कार को सेफ बनाने वाले 5 जरूरी फीचर्स।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। कार से सफर करना बहुत से लोगों को पसंद होता है। वहीं, सफर के लिए कार का सेफ होना भी जरूरी है। जिससे अगर आपका एक्सीडेंट हो जाता है तो आप सेफ रहें। हम यहां पर आपको ऐसे ही 5 सेफ्टी फीचर्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपको गाड़ी के अंदर सेफ रखते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

कार के 5 सेफ्टी फीचर्स

1. एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS)

जब भी गाड़ी खरींदे तो इसका ध्यान रखें कि उसमें एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम जरूर दिया हो। यह सिस्टम ब्रेक लगाते समय पहियों को लॉक होने से रोकता है। जिसकी वजह से आपकी कार स्लीप नहीं करती है। इतना ही इसके वजह से ही ड्राइवर कार पर अपना कंट्रोल बनाए रखता है।

यह भी पढ़ें- अचानक सड़क पर बंद हो गई कार, जम्प स्टार्ट करने के लिए अपनाएं 5 आसान तरीके

2. एयरबैग्स

एयरबैक कारों को सेफ बनाने के वाले फीचर्स में सबसे जरूरी चीज है। इसे हर कार में होना जरूरी है। इसके कार में होने की वजह से अगर आपका हादसा हो जाता है तो यह आगे बैठे पैसेंजर को वाहन के अंदरूनी हिस्से से सिल के टकराने से बचाता है। कार में कम से कम डुअल फ्रंट एयरबैग, साइड और पर्दा समेत 6 एयरबैग होना चाहिए।

3. इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC)

कार में मिलने वाला यह फीचर उसके पहियों की गति और दिशा को मॉनिटर करता है। अगर आपकी कार फिसलने लगती है, तो उसे स्थिर रखने में भी मदद करता है। इसकी वजह से उन हादसों से बचने में मदद मिलती है, जो घुमावदार सड़कों में ओवरस्टीयरिंग या अंडरस्टीयरिंग या फिर गीली सड़कों पर कम ट्रैक्शन हो सकती है।

4. टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS)

इस फीचर की मदद से आपको पता चल जाता है कि आपकी कार के चारों टायरों की हवा की स्थिति क्या है। गाड़ी के चारों टायरों में सटीक हवा का दबाव की स्थिरता और बेहतर ऑपरेटिंग के लिए यह काफी जरूरी है। इस फीचर के होने पर किसी भी टायर में एयर प्रेशर कम होने पर इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर अलर्ट दिखाई देने लगता है।

यह भी पढ़ें- Car Modification कराना पड़ सकता है भारी! गाड़ी में इस तरह का बदलाव है पूरी तरह से इलीगल

5. रिवर्स पार्किंग सेंसर या कैमरा

गाड़ी में ये फीचर होने पर कार को पार्क करते समय उसके पीछे की स्थिति को दिखता है या फिर अलर्च करता है। इसके होने की वजह से किसी वस्तु या व्यक्ति से टकराने का खतरा भी कम होता है।