Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Top 5 Safest Maruti Cars: भारतीय बाजार में मौजूद हैं मारुति की ये सेफेस्ट कार, Brezza से लेकर Alto K10 लिस्ट में शामिल

अपने इस आर्टिकल में Maruti की टॉप-5 सेफेस्ट कारों की लिस्ट लेकर आए हैं। Maruti Brezza वर्तमान में 2023 में भारत की सबसे सुरक्षित मारुति कार है। ब्रेजा ने ग्लोबल एनसीएपी सेफ्टी टेस्ट में 4-स्टार रेटिंग हासिल की है। इसमें वयस्क यात्री सुरक्षा स्कोर 12.51 और बाल यात्री सुरक्षा स्कोर 17.93 है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Wed, 18 Oct 2023 10:00 PM (IST)
Hero Image
अपने इस लेख में हम आपके लिए मारुति की 5 सबसे सेफ कारों की लिस्ट लेकर आए हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki घरेलू बाजार में कई पॉपुलर प्रोडक्ट्स सेल करती है। अगर आप निकट भविष्य में मारुति की ऐसी एक कार खरीदने की सोच रहे हैं, जो किफायती दामों में मिलने के साथ-साथ बेहतरीन बिल्ड क्वालिटी के साथ आती है, तो ये लेख आपके काम का है। अपने इस आर्टिकल में Maruti की टॉप-5 सेफेस्ट कारों की लिस्ट लेकर आए हैं। आइए, इनके बारे में जान लेते हैं।

Maruti Brezza

Maruti Brezza वर्तमान में 2023 में भारत की सबसे सुरक्षित मारुति कार है, जो घरेलू बाजार में हुंडई वेन्यू, टाटा नेक्सन, महिंद्रा एक्सयूवी300, किआ सोनेट और अन्य कॉम्पैक्ट एसयूवी जैसे प्रतिद्वंद्वियों के साथ प्रतिस्पर्धा कर रही है। ब्रेजा ने ग्लोबल एनसीएपी सेफ्टी टेस्ट में 4-स्टार रेटिंग हासिल की है। इसमें वयस्क यात्री सुरक्षा स्कोर 12.51 और बाल यात्री सुरक्षा स्कोर 17.93 है।

Maruti Ertiga

Maruti Ertiga एक मल्टीपर्पस और बड़ी एमपीवी है, जो व्यावहारिकता और सुरक्षा के मामले में काफी बेहतर है। 3-स्टार जीएनसीएपी सेफ्टी रेटिंग के साथ ये बोर्ड पर वयस्कों और बच्चों दोनों की सुरक्षा के लिहाज से बेहतर है। इसे वयस्क यात्रियों की सुरक्षा के लिए 9.25 और बाल यात्रियों की सुरक्षा के लिए 25.16 प्वाइंट्स दिए गए हैं।

Maruti Alto K10

Maruti Alto K10 को ग्लोबल एनकैप में केवल 2-स्टार की रेटिंग मिली है, लेकिन कम दाम में एक हैचबैक तलाश रहे लोगों के लिए बेहतर ऑप्शन साबित होती है। इसे वयस्क यात्रियों की सुरक्षा के लिए 21.67 और बाल यात्रियों की सुरक्षा के लिए 3.52 प्वाइंट्स दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें- Citroen eC3 को यूरोप में किया गया पेश, जानिए कीमत से लेकर रेंज तक की डिटेल

Maruti Suzuki WagonR

Maruti Suzuki WagonR भारतीय कार बाजार में एक जाना-पहचाना नाम है, जिसकी GNCAP सुरक्षा रेटिंग 1 स्टार है। हालांकि यह अपने कुछ स्टेबलमेट्स के सुरक्षा मानकों से मेल नहीं खा सकती है। भारतीय बाजार में Maruti Suzuki WagonR की अच्छी डिमांड है।

Maruti Suzuki Swift

हैचबैक के शौकीनों के बीच लोकप्रिय पसंद Maruti Suzuki Swift को 1-स्टार GNCAP सेफ्टी रेटिंग प्राप्त है। मारुति की इस पॉपुलर हैच की भारत में तगड़ी फैन-फॉलोइंग है।

यह भी पढ़ें- Mahindra Thar खरीदने की कर रहे हैं तैयारी, लंबा होगा अभी इंतजार; वेटिंग पीरियड 20 हफ्ते के पार