Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बारिश में स्‍कूटर चलाते हुए रखें पांच बातों का ध्‍यान, कभी नहीं होंगे परेशान

अगर आप भी बारिश के मौसम में स्‍कूटर से सफर करते हैं तो कई बार परेशानी का सामना करना पड़ता है। लेकिन कुछ बातों का ध्‍यान रखकर स्‍कूटर से सफर किया जाए तो फिर बारिश में भी परेशानी नहीं होती। किन बातों का ध्‍यान रखकर बिना परेशानी बारिश में स्‍कूटर से सफर (Scooter Riding Tips in Rain) किया जा सकता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Tue, 06 Aug 2024 08:29 AM (IST)
Hero Image
बारिश के दौरान स्‍कूटर पर सफर के दौरान किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। दिल्‍ली एनसीआर सहित देशभर में बारिश हो रही है। ऐसे में स्‍कूटर से सफर करना काफी मुश्किल हो जाता है। लेकिन बारिश के दौरान स्‍कूटर पर सफर करते हुए कुछ बातों का ध्‍यान रखा जाए तो फिर सुरक्षित तरीके से सफर पूरा किया जा सकता है। बारिश में स्‍कूटर चलाते (Tips for Monsoon Riding) हुए किस तरह की सावधानी बरतनी चाहिए। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

सही हेलमेट का करें चुनाव

बाजार में कई तरह के हेलमेट मिलते हैं। लेकिन अगर अच्‍छी क्‍वालिटी का हेलमेट उपयोग किया जाए तो इससे न सिर्फ सुरक्षा बढ़ती है बल्कि बारिश में आसानी भी रहती है। बारिश के समय हेलमेट न पहनने पर सड़क पर ट्रैफिक को सही तरह से देखने में परेशानी होती है। लेकिन हेलमेट पर लगे शीशे के कारण देखने में आसानी रहती है।

टायर्स का रखें ध्‍यान

बारिश से पहले स्‍कूटर के टायर को हमेशा चेक करना चाहिए। अगर टायर खराब हो गए हों तो हादसा होने का खतरा बढ़ जाता है। टायर ज्‍यादा घिस चुके हों तो स्‍पीड को लिमिट में रखकर स्‍कूटर चलाना चाहिए।

यह भी पढ़ें- रात में गाड़ी से करना है सफर तो रखें विंडस्‍क्रीन, लाइट और स्‍पीड का ध्‍यान, नहीं होगी परेशानी

अचानक न लगाएं ब्रेक

बारिश के दौरान स्‍कूटर चलाते हुए कभी भी अचानक ब्रेक लगाने से बचना चाहिए। अगर जरुरत पड़े तो हमेशा आगे और पीछे के ब्रेक साथ में लगाने चाहिए। इससे स्लिप होने का खतरा कम हो जाता है।

स्‍पीड लिमिट में चलाएं स्‍कूटर

वैसे तो हर मौसम में स्‍कूटर की स्‍पीड का ध्‍यान रखना चाहिए। लेकिन बारिश के समय अगर लापरवाही के साथ तेजी से स्‍कूटर चलाया जाए तो ब्रेक लगाने पर स्‍कूटर को रोकना मुश्किल हो जाता है और हादसा हो जाता है। इसलिए कोशिश करें कि बारिश में अन्‍य वाहनों से सुरक्षित दूरी और तय स्‍पीड लिमिट में ही चलाएं।

ज्‍यादा पानी में न चलाएं स्‍कूटर

सड़कों के रखरखाव में लापरवाही के कारण कई जगहों पर गढ्ढे हो जाते हैं और बारिश के समय इनमें पानी भर जाता है। पानी भर जाने के कारण यह अंदाजा लगा पाना मुश्किल हो जाता है कि गढ्ढा कितना गहरा है। ऐसे में जहां पर पानी भरा हो वहां स्‍कूटर को न चलाएं। कार तो ऐसे गढ्ढों से निकल जाती है, लेकिन स्‍कूटर अगर फंस जाए तो चोट लगने का खतरा बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें- कार के साइलेंसर में भर गया बारिश का पानी, 5 टिप्स अपनाएं और गाड़ी रहेगी सेफ