Move to Jagran APP

बारिश में अपनी बाइक का ख्याल रखने का बेस्ट तरीका, रहेंगे सुरक्षित और बचेंगे पैसे

Bike Monsoon Tips बारिश आने से भले ही चिलचिलाती धूप से राहत मिलती है लेकिन इस मौसम बाइस चलाने वालों को कई परेशानियां का सामना करना पड़ता है। इस मौसम में खुद को सेफ रखने के साथ ही बाइक को सेफ रखना बेहद जरूर हो जाता है। जिसे देखते हुए हम यहां पर बता रहे हैं कि बारिश के मौसम में अपनी बाइक को कैसे सुरक्षित रख सकते हैं।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Fri, 26 Jul 2024 11:00 AM (IST)
Hero Image
बारिश के मौसम में बाइक को सेफ रखने के टिप्स।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। मानसून का मौसम भले ही गर्मी से राहत दिला दें, मगर यह बाइक सवार लोगों के लिए थोड़ी परेशानी लेकर आता है। बारिश के मौसम में सड़के फिसलन भरी हो जाती है, जो गाड़ी चलाने का मजा किरकिरा कर देती है। इसके साथ ही बाइक के खराब होने का डर भी रहता है। इस मौसम में अपनी बाइक को सेफ और बढ़िया कुछ तरीकों से रख सकते हैं। आइए जानते हैं कि बारिश के मौसम में आप अपनी बाइक का ख्याल कैसे रख सकते हैं।

बैटरी का रखें ध्यान

सबसे पहले अपनी बाइक की जान यानी बैटरी का काफी ध्यान रखें। अगर आपकी बैटरी पुरानी हो गई है तो उसे बदलवा लें। वहीं, अगर आपकी बैटरी ज्यादा पुरानी नहीं हुई है तो बारिश के मौसम में उसे पानी से बचाने के लिए बैटरी कनेक्टर्स पर थोड़ी सी पेट्रोलियम जेली लगा दें। इससे बैटरी टर्मिनल में जंग नहीं लगता है। वहीं, अगर आप मानसून में बाइक का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, तो बैटरी को डिस्कनेक्ट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- 10 हजार की Down Payment कर ले आएं TVS Jupiter का सबसे सस्‍ता वेरिएंट, सिर्फ 2545 रुपये की बनेगी EMI

लुब्रिकेटेड रखें बाइक की चेन

बारिश के मौसम में बाइक की चेन का ध्यान रखना जरूरी हैा। दरअसल, बारिश का पानी चेन के ग्रीस को धो देता है, जिससे घर्षण बढ़ जाता है और जंग लगने का खतरा भी रहताहै। इसलिए बारिश के मौसम में अपनी बाइक या स्कूटर की चेन, थ्रॉटल केबल और बाकी जरूरी पार्ट्स को नियमित रूप से लुब्रिकेट करते रहें। इतना ही नहीं आप बारिश के मौसम में वाटरप्रूफ चेन ल्यूब का भी इस्तेमेल कर सकते हैं।

टायर में एयर प्रेशर रखें सही

सड़क पर संभलकर चलने के लिए टायरों में हवा की सही प्रेशर बनाए रखना बहुत जरूरी है। फिसलन वाली सड़कों पर अच्छी हवा वाले टायर आपकी गाड़ी को संभाल कर रखते हैं। अगर टायर की गहराई 70% से कम है तो नए टायर लगवा ले। यह गाड़ी को संभाल कर रखेंगे और आप भी सुरक्षित रहेंगे।

बाइक की सभी वायरिंग रखें सही

बारिश के मौसम में इस चीज का ध्यान रखें कि बाइक की सभी वायरिंग सही से काम कर रही हो। साथ ही इंडिकेटर, हेडलाइट और टेललाइट सही से काम कर रहे हैं या नहीं इसका भी ध्यान रखें। अगर इसमें से कोई भी चीज सही से काम नहीं कर रही हैं तो उसे तुरंत ठीक करवा लें। मानसून में खराब वायरिंग की वजह से स्पीडोमीटर जैसी चीजें भी खराब हो सकती है।

यह भी पढ़ें- मानसून के दौरान रोड ट्रिप में सावधानी जरूरी: पैकिंग, रूट से लेकर ड्राइविंग तक छोटी-सी लापरवाही पड़ेगी भारी

बाइक को रखें हमेशा साफ

बारिश के बाद या खराब से सड़क से निकलने के लिए बाद अपनी बाइक को साफ जरूर करें। इसके साथ ही मानसून में बाइक की सफाई प्रेशर वॉश से भी करवाएं। गीले राइडिंग गियर में फंगल लग सकते हैं। इसलिए उसकी भी सफाई समय-समय पर जरूर करें। बाइक जब भी पार्क करें तो उसे ड्राइ प्लेस के पास ही करें।