Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खराब मौसम में बड़े काम आएंगे कार में दिए जाने वाले ये खास सेफ्टी फीचर्स, पढ़ें डिटेल्स

कार के अंदर कई ऐसे सेफ्टी फीचर्स होते हैं जो आपकी मदद करते हैं। चलिए आपको इसके बारे में और अधिक जानकारी देते हैं। ट्रैक्शन कंट्रोल आपकी कार में दिया गया वह सेफ्टी फीचर है जो टायरों और सड़क के बीच की फिसलन को कम करता है और दुर्घटना की स्थिति में आपके कार के व्हील्स का कंट्रोल खोने से बचाता है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Thu, 10 Aug 2023 08:02 AM (IST)
Hero Image
खराब मौसम में बड़े काम आएंगे कार में दिए जाने वाले ये खास सेफ्टी फीचर्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। मौसम कोई भी हो कर चलते समय आपको कई बातों का ख्याल रखना पड़ता है।  ऐसे में कार के अंदर कई ऐसे सेफ्टी फीचर्स होते हैं, जो आपकी मदद करते हैं चलिए आज हम आपको कुछ उन्हें सेफ्टी फीचर्स के बारे में बताते हैं। 

All-wheel drive (AWD) system

ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम एक ऐसी तकनीक है जो यह सुनिश्चित करती है कि इंजन द्वारा जो बिजली जनरेट हुई है वह एक समय पर सभी पहियों में जा रही है कि नहीं। पावर का यह कंट्रोल बढ़ाने में मदद करता है खासकर जब मानसून के दौरान गीली सड़के या सर्दियों में बर्फ से ढकी सड़कें होती हैं तो यह सिस्टम काफी बढ़िया तरीके से काम करता है और गाड़ी चलाने में मदद भी करता है।

Anti-lock Braking System

एबीएस का मतलब एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम है यह वाहनों में एक तरह से सबसे अहम सेफ्टी फीचर में से एक है जो अचानक ब्रेक लगाने के दौरान पहियों को लॉक होने या घूमने से रोकता है। व्हील लॉकअप को रोककर एबीएस स्किडिंग के जोखिम को कम करने में मदद करता है और होने वाली दुर्घटना की संभावना को कम करता है।

Electronic Stability Control

इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी) कारों में एक एक्टिव सिक्योरिटी फीचर है जो वाहन चालक को वाहन पर कंट्रोल खोने से रोकता है। कारों में ईएससी मोड़ने, जोर से ब्रेक लगाने या अचानक कार की स्किडिंग को रोकने में मदद कर सकता है। यह ऑटोमेटिक रूप से कार के पहियों पर ब्रेक लगाता है और वाहन को चालक के नियंत्रण में रखने के लिए मदद करता है।

Traction Control System

ट्रैक्शन कंट्रोल आपकी कार में दिया गया वह सेफ्टी फीचर है जो टायरों और सड़क के बीच की फिसलन को कम करता है और दुर्घटना की स्थिति में आपके कार के व्हील्स का कंट्रोल खोने से बचाता है। जिससे गाड़ी कंट्रोल न हो सके और इस तरह आप भयंकर टक्कर से बच जाते हैं।

HID हेडलाइट्स

इसे हाई-इंटेंसिटी डिस्चार्ज हेडलाइट्स के रूप में भी जाना जाता है। इसके हैलोजन लाइट्स की तुलना में कई फायदे है। इसके अंदर फिलामेंट नहीं है। इसके बजाय इसे क्सीनन गैस भरा जाता है। इसके साथ ही HID को आमतौर पर किसी अन्य प्रकार के हेडलैंप के साथ जोड़ा जाता है और उनमें नीली-सफेद लाइट होती है।