Move to Jagran APP

Traffic Rules: चेकिंग के दौरान ट्रैफिक पुलिस निकाल सकती है आपकी गाड़ी से चाबी? जानिए क्या कहते हैं नियम

बहुत बार ट्रैफिक पुलिस चेकिंग के दौरान गाड़ियों का चालान काटते हैं आउए इस दौरान वे आपकी गाड़ी की चाबी भी निकाल देने हैं। पर क्या उनके द्वारा ऐसा करना सही है? आज हम इन्ही बातों का पता लगाएंगे।

By Sonali SinghEdited By: Published: Tue, 13 Dec 2022 07:45 AM (IST)Updated: Tue, 13 Dec 2022 07:45 AM (IST)
Traffic Cops Cannot Remove Keys From Your Vehicle, See Rules

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। बहुत बार ऐसा देखा गया है कि वाहन चेकिंग के दौरान या ट्रैफिक नियमों को तोड़ने से ट्रैफिक पुलिस गाड़ियों को रोक देते हैं और नियमों का उल्लंघन करने पर चालान काटते हैं। यातायात के नियमों को बनाए रखने के लिए ऐसा करना जरूरी है, लेकिन कई बार ऐसा देखा गया है कि इस दौरान कुछ ट्रैफिक पुलिस का व्यवहार सही नहीं रहता और बहुत बार वें आपकी गाड़ी की चाबी निकाल कर गाड़ी को किनारे लगाने के लिए बोलते हैं। 

ऐसे में सवाल उठता है कि क्या ट्रैफिक पुलिस द्वारा ऐसा करना सही है और इसके लिए मोटर व्हीकल ऐक्ट में कौन-से नियम दिए गए हैं।

चाबी निकालना सही या गलत?

चेकिंग के दौरान ट्रैफिक पुलिस अगर गाड़ी से चाबी निकलता है तो यह गलत है और यह अधिकार उसे नहीं दिया गया है। भारतीय मोटर वाहन अधिनियम 1932 के अनुसार, केवल एक सहायक उप निरीक्षक के रैंक का यातायात पुलिस कर्मी ही आपको यातायात नियमों के उल्लंघन के लिए चालान जारी कर सकता है।

इसके अलावा, एएसआई, उप निरीक्षक और निरीक्षकों के पास आपको मौके पर ही जुर्माना करने का अधिकार है और ट्रैफिक कांस्टेबल सिर्फ उनकी सहायता के लिए वहां पर मौजूद रहते हैं। इस कारण किसी भी ट्रैफिक कांस्टेबल को आपकी गाड़ी से चाबी निकालने का अधिकार नहीं है।

इन चीजों के लिए कट सकता चालान

अगर आप नियमों का उल्लंघन करते हैं तो भले ही आपकी गाड़ी की चाबी ट्रैफिक पुलिस नहीं निकाल सकता, पर इन चीजों के नहीं रहने पर जुर्माना लगना तय है। अगर आप बिना ड्राइविंग लाइसेंस, PUC और इंश्योरेंस पेपर नहीं है तो आपको जुर्माना देना पड़ सकता है। साथ ही इस बात का भी ध्यान देना चाहिए कि ड्राइविंग करते समय हेलमेट पहनना चाहिए और यातायात नियमों का पालन करना चाहिए।

ये भी पढ़ें-

Engine Oil Myths: आंख बंद कर न करें भरोसा, इंजन ऑयल से जुड़े वो मिथ जिन्हें अब तक सच मानते आए हैं आप

Car Care Tips: क्या आपकी कार के एग्जॉस्ट पाइप से निकलता है पानी? इंजन की सेहत के लिए अच्छा या बुरा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.