Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Mileage Tips: टर्बो कार का माइलेज बढ़ाना है, तो अपनाएं ये आसान से तरीके; अगले दिन से ही दिखने लगेगा असर

अपने टायरों में उचित हवा भरकर आप फ्यूल एफिशियंशी सुधार कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब कार में टायर प्रेशर अच्छा होता है तो टायर और सड़क की सतह के बीच न्यूनतम रोलिंग प्रतिरोध होता है। मौजूदा समय में क्रूज कंट्रोल एक ऐसा फीचर हो गया है लंबी यात्रा के दौरा ड्राइविंग करते समय काफी मददगार साबित होता है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Thu, 09 Nov 2023 09:30 PM (IST)
Hero Image
Turbo Engine वाली कार का माइलेज बढ़ाने में ये टिप्स काम आ सकते हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। नई कार खरीदने के बाद लोगों की शिकायत रहती है कि उसका माइलेज दावा की गई रेंज से कम है। ऐसी स्थिति में कुछ चीजों का ध्यान रखने की जरूरत होती है।

अगर आपकी कार के साथ भी ऐसी कोई समस्या है, तो अपने इस आर्टिकल में हम कुछ महत्वपूर्ण टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से कार के माइलेज को बढ़ाया जा सकता है। आइए, इनके बारे में जान लेते हैं।

टायर प्रेशर मेंटेन रखें

अपने टायरों में उचित हवा भरकर आप फ्यूल एफिशियंशी सुधार कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है, क्योंकि जब कार में टायर प्रेशर अच्छा होता है तो टायर और सड़क की सतह के बीच न्यूनतम रोलिंग प्रतिरोध होता है। इसके परिणामस्वरूप, आपके वाहन को आगे बढ़ने के लिए कम ऊर्जा की आवश्यकता होती है, जिससे आवश्यक ईंधन की मात्रा कम हो जाती है।

एक्स्ट्रा वजन कम करें

आपकी कार में अतिरिक्त भार, जैसे ट्रंक और इंटीरियर में अनावश्यक वस्तुएं भी फ्यूल की खपत पर काफी प्रभाव डाल सकती हैं। फ्यूल एफिशियंशी में सुधार करने और ईंधन लागत बचाने के लिए आपके वाहन के वजन में योगदान करने वाली किसी भी अनावश्यक वस्तु को हटाने की सलाह दी जाती है। लोड को हल्का करके आप अपने इंजन पर तनाव को कम कर सकते हैं और फ्यूल इकॉनमी को भी अनुकूलित कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Ducati Panigale V4 SP2 का 30वां Anniversary Edition हुआ पेश, जानिए डिटेल्स

क्रूज कंट्रोल का उपयोग करें

मौजूदा समय में क्रूज कंट्रोल एक ऐसा फीचर हो गया है, हाईवे पर ड्राइविंग के दौरान काफी मददगार साबित होता है। ये तकनीक इंजन के प्रदर्शन को अनुकूलित करके और अनावश्यक ईंधन खपत को कम करके फ्यूल इकॉनमी बढ़ाने में योगदान करती है। हालांकि, पुरानी कारों में ये फीचर नहीं मिलता है।

यह भी पढ़ें-  Audi Q8 को आकर्षक फीचर्स के साथ मिली बेहतरीन डिजाइन, पहले से इतनी बदल गई ये Coupe SUV