Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Turbo Engine Tips: RPM, स्‍पीड सहित इन बातों का रखें ध्‍यान, टर्बो इंजन वाली गाड़ी में कभी नहीं होगी समस्‍या

भारत में फेस्टिव सीजन शुरू होने वाला है। ऐसे में कई नई कारों और एसयूवी को लॉन्‍च किया जा रहा है। इनमें से कुछ वाहनों में टर्बो इंजन को भी दिया जा रहा है। अगर आप भी अपने लिए टर्बो इंजन वाली गाड़ी खरीदने का मन बना रहे हैं तो कुछ बातों का ध्‍यान रखकर बिना परेशानी टर्बो इंजन वाली गाड़ी को कैसे चलाया जा सकता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Fri, 27 Sep 2024 08:29 AM (IST)
Hero Image
टर्बो इंजन वाली गाड़ी को किन बातों का ध्‍यान रखकर चलाना चाहिए। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। टाटा से लेकर महिंद्रा तक कई कंपनियां अपनी कारों और एसयूवी में सामान्‍य इंजन के साथ ही टर्बो इंजन को भी ऑफर करती हैं। सामान्‍य इंजन के मुकाबले टर्बो इंजन वाली गाड़ी को चलाते समय किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए। हम इसकी जानकारी आपको इस खबर में दे रहे हैं।

क्‍या है Turbo Engine

किसी भी गाड़ी में इंजन से ज्‍यादा पावर जनरेट करने के लिए टर्बो को लगाया जाता है। टर्बो के जरिए कम्‍प्रैस्‍ड हवा को इंजन के अंदर तक पहुंचाया जाता है। जिसके बाद गाड़ी को चलाने पर इंजन को ज्‍यादा हवा मिलने लगती है। जिसका फायदा यह होता है कि उतनी ही क्षमता के इंजन से कार का टॉर्क भी बढ़ जाता है और इंजन से ज्‍यादा पावर बनाई जा सकती है।

यह भी पढ़ें- Tata Nexon CNG Vs Maruti Brezza CNG: बजट में सस्‍ती नेक्‍सन या माइलेज में अच्‍छी ब्रेजा, किसे खरीदेंगे आप

गाड़ी स्‍टार्ट करने के कुछ देर बाद शुरू करें सफर

टर्बो इंजन के साथ ही सामान्‍य इंजन वाली कारों को भी स्‍टार्ट करने के तुरंत बाद नहीं चलाना चाहिए। ऐसा करने से इंजन और टर्बो दोनों को ही नुकसान हो सकता है। बंद कार को जब स्‍टार्ट किया जाता है, तो इंजन में अच्‍छी तरह से ऑयल को घूमने में थोड़ा समय लगता है। लेकिन अगर कार स्‍टार्ट करने के तुरंत बाद ही कार को चलाया जाता है, तो इससे इंजन में ऑयल सही तरह से घूम नहीं पाता, जिससे नुकसान होता है।

ज्‍यादा आरपीएम पर न चलाएं गाड़ी

अगर कार का इंजन ठंडा हो तो कभी भी ज्‍यादा आरपीएम पर कार को चलाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने से उस समय तो टर्बो के जरिए कार को ज्‍यादा पावर मिल जाएगी लेकिन बाद में टर्बो को बड़ा नुकसान होने का खतरा बढ़ जाता है।

धीरे से बढ़ाएं स्‍पीड

टर्बो इंजन वाली कारों में कभी भी तेजी से स्‍पीड को नहीं बढ़ाना चाहिए। लेकिन अगर आप ऐसा करते हैं, तो इससे इंजन के साथ ही टर्बो को भी लंबे समय में नुकसान होता है। जबकि आप धीरे धीरे स्‍पीड को बढ़ाते हैं, तो कार को ज्‍यादा पावर मिलने के साथ ही टर्बो की उम्र को भी बढ़ाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Car Engine Knocking: कार के इंजन से क्यों आती है खट-खट की आवाज, कैसे कर सकते हैं ठीक