Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Turbo Petrol Engine Mileage Tips : टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन से कैसे पाएं अधिक माइलेज, यहां पढ़ें ये टिप्स

टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन में हमेशा 2000 आरपीएम पर रेव रेंज में जल्दी शिफ्ट करना शुरू कर देना चाहिए। शिफ्टिंग के दौरान अधिकतम टॉर्क का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।टॉर्क कर्व एक ग्राफ है जो यह दिखाता है कि आपको कब अधिकतम टॉर्क का इस्तेमाल करना है।सके लिए सिर्फ 2 हजार आरपीएम होने वाले रेव्स के इस्तेमाल से स्पीड प्राप्त की जा सकती है। ये माइलेज बढ़ाने में मदद करेगा।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Thu, 03 Aug 2023 12:39 PM (IST)
Hero Image
How to get more mileage from turbocharged petrol engine

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इन दिनों वाहन निर्माता कंपनियां अपनी कारों में टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल कर रहे हैं यह पेट्रोल इंजन नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन से अधिक ताकतवर है। आज हम आपको बताएंगे आप कैसे टर्बोचार्ज्ड इंजन से अधिक माइलेज ले सकते हैं।

जल्दी गियर शिफ्ट करना

टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन में हमेशा 200 आरपीएम पर रेव रेंज में जल्दी शिफ्ट करना शुरू कर देना चाहिए। आपको बता दें शिफ्टिंग के दौरान अधिकतम टॉर्क का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।  जब भी आप टर्बो पेट्रोल इंजन में जल्दी गियर सिफ्ट करते हैं तो, इंजन में बहुत अधिक रेविंग नहीं करते हैं और इससे इंजन अधिक जलता है।

टॉर्क ग्राफ का हमेशा रखें ध्यान

टॉर्क कर्व एक ग्राफ है जो यह दिखाता है कि आपको कब अधिकतम टॉर्क का इस्तेमाल करना है। यह जरुरी नहीं की आप हर बार एक टॉर्क का इस्तेमाल करें। आपको बता दें कार को किस करने के लिए अधिकतम टॉर्क का इंतजार करने की जरूरत नहीं है। इसके लिए सिर्फ 2 हजार आरपीएम होने वाले रेव्स के इस्तेमाल से स्पीड प्राप्त की जा सकती है। ये माइलेज बढ़ाने में मदद करेगा।

रेड लाइट से पहले तेज ब्रेकिंग से बचें

जब भी आप रेड लाइट के पास जाना शुरू करते हैं तो तेजी से ब्रेक का इस्तेमाल करते हैं। जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे एनर्जी की बर्बादी भी होती है। आजकल आधुनिक कारों में फ्यूल इंजेक्शन तकनीक होती है, जो इंजन को कट ऑफ कर देता है। ये आपके सेफ्टी के लिए भी जरूरी है।

हाई-वे पर क्रूज कंट्रोल का करें इस्तेमाल

जब भी आप हाईवे पर कार चला रहे हैं इस बात का ध्यान रखें कि जब स्थिति बेहतर हो जाए तो हाईवे पर क्रूज कंट्रोल का इस्तेमाल करें इसके कारण माइलेज भी अधिक बढ़ती है। इसके कारण आप आराम से सफर का आनंद ले सकते हैं।