Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SUV कार खरीदने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, कहीं बेकार न चली जाए खून-पसीने की कमाई

क्या आपने कभी कार खरीदते समय सोचा है कि इस एसयूवी की चेसिस या बॉडी किस तरह की है। मुख्य रूप के SUVs दो तरह की होती हैं। इनमें Ladder On Frame और Monocoque एसयूवी कारें शीमिल हैं। ये एक बहुत ही महत्वपूर्ण कारक है क्योंकि ये कार की चेसिस सवारी क्षमता प्रदर्शन और कमफर्ट जैसे कई अन्य कारकों के लिए बहुत जरूरी रोल प्ले करता है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Sat, 24 Jun 2023 03:40 AM (IST)
Hero Image
types of SUVs Monocoque and Ladder Frame which one is better

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश में लगातार SUV कारों की मांग बढ़ रही। बेहतरीन स्पेस और फीचर्स के साथ जबरदस्त ऑफरोडिंग कैपेबिलिटी के चलते इन्हे भारी संख्या में अपनाया जा रहा है। ऑटोमेकर अपने ग्राहकों को उनकी उपयोगिता के अनुसार माइक्रो एसयूवी से लेकर बड़ी तीन-पंक्ति एसयूवी तक ऑफर करती हैं।

अगर आप भी एक ऐसी ही कार खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो अपने उपयोग के हिसाब से आपको कुछ बारीकियों के बारे में जानना बहुत आवश्यक है। दोनों तरह की SUVs अलग-अलग उपयोग के हिसाब से डिजाइन की जाती हैं। अपने खून-पसीने की कमाई लगाने से पहले इनके बारे में जानना जरूर सुनिश्चित करें।

क्या आपने कभी कार खरीदते समय सोचा है कि इस एसयूवी की चेसिस या बॉडी किस तरह की है। मुख्य रूप के SUVs दो तरह की होती हैं। इनमें Ladder On Frame और Monocoque एसयूवी कारें शीमिल हैं। ये एक बहुत ही महत्वपूर्ण कारक है, क्योंकि ये कार की चेसिस सवारी क्षमता, प्रदर्शन और कमफर्ट जैसे कई अन्य कारकों के लिए बहुत जरूरी रोल प्ले करता है। अपने इस लेख में हम आपके लिए सही एसयूवी चुनने के लिए कुछ प्रमुख बिंदुओं के बारे में बताएंगे।

Monocoque SUV

Monocoque एसयूवी अपनी यूनी-बॉडी की वजह से काफी हल्की होती हैं। इस तरह की एसयूवी में धातु का ढांचा वाहन की बॉडी संरचना के सबसे दूर तक फैला हुआ होता है। इसकी वजह से कार का वजन काफी घट जाता है जिसके चलते कार का माइलेज भी काफी बेहतर होता है। इस तरह के प्लेटफॉर्म को कई सारी कारों को बनाने के लिए उपयोग किया जा सकता है। इनमें Hyundai Creta, Kia Seltos, Tata Harrier, Mahindra XUV700 और MG Hector जैसी SUVs शामिल हैं।

इनकी अन्य विशेषताओं की बात करें तो मोनोकॉक पर डेवलप कारों की हैंडलिंग हमेशा लेडर फ्रेम एसयूवी से बेहतर होती है। लैडर फ्रेम एसयूवी सड़कों पर अपने शानदार व्यवहार के लिए नहीं जानी जाती हैं, वहीं मोनोकॉक पर बनी कारें रोड पर अच्छा प्रदर्शन करती हैं। इन्हे ज्यादातर एरोडायनेमिकली बेहतर डिजाइन के साथ बनाया जाता है। वहीं, लैडर फ्रेम वाली कारें बॉक्सी होती हैं।

Ladder Frame SUV

इन SUVs को ऑफरोडिंग कैपेबिलिटी के साथ पेश किया जाता है। 100 वर्ष से भी ज्यादा पुरानी ये तकनीक अभी तक पसंद की जाती है और दुनिया भर के ऑटोमेकर इस प्लेटफॉर्म पर अपनी एसयूवी कारें डिजाइन करते हैं। ये कारें बेहतरीन ग्राउंड क्लियरेंस और मजबूत बॉडी के साथ पेश की जाती हैं। उदाहरण की बात करें तो इनमें Mahindra Scorpio N, Toyota Fortuner, Mahindra Thar, Mahindra Bolero और Force Gurkha जैसी एसयूवी कारें शामिल हैं।

Ladder Frame SUVs के अन्य फायदों की बात करें तो इन्हे रिपेयर कराना काफी आसान होता है। लैडर फ्रेम चेसिस ऑटोमोटिव उद्योग में सबसे पुराना डिजाइन है, इस वजह से इनके पुर्जे और मैकेनिक आसानी से मिल जाते हैं। कार में हुई किसी भी क्षति की मरम्मत करने के लिए लेडर फ्रेम एसयूवी पर काम करना आसान होता है क्योंकि यह शरीर से एक अलग संरचना होती है। इसके सभी कंपोनेंट को अलग करना और इन्हे वापस असेंबल करना काफी आसान होता है।