Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कितने तरह के होते हैं सनरूफ, जानिए कैसे कार की खूबसूरती में चार चांद लगा देती हैं कांच की ये खिड़की

क्या आपको पता है कि कारों के विभिन्न मॉडल और आकार की तरह उनमें आने सनरूफ भी कई प्रकार के होते हैं। कारों में Inbuilt Sunroof से लेकर Panoramic Sunroof ऑफर किे जाते हैं। आइए इनके बारे में जान लेते हैं। (फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Thu, 11 May 2023 01:19 PM (IST)
Hero Image
types of the sunroof in cars which one is better for you

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश में सनरूफ वाली कार खरीदने का चलन जोरों पर है। ज्यादातर लोग फैमिली कारों को सनरूफ के साथ खरीदना पसंद करते हैं। क्या आपको पता है कि कारों के विभिन्न मॉडल और आकार की तरह उनमें आने सनरूफ भी कई प्रकार के होते हैं।

आज के इस लेख में हम आपको इनके बारे में ही बताने वाले हैं। अगर आप एक सनरूफ वाली कार खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो आपको बता दें कि कार में मुख्यता 4 तरह के सनरूफ होते हैं, आइए इनके बारे में संक्षिप्त रूप से जान लेते हैं।

Inbuilt Sunroof

इस प्रकार का सनरूफ कार के छत और केबिन के हेडलाइनर के बीच बनाए गए एक गैप के भीतर स्लाइड करता है। इसमें एक एक वापस लेने योग्य पैनल लगा होता है। ये देखने में काफी सुंदग नजर आता है। हालांकि, कई बार इसकी वजह से पैसेंजर को केबिन के अंदर हेडरूम से समझौता करना पड़ता है। भारत में Mahindra XUV 500, Tata Nexon और Honda City जैसी पॉपुलर कारों में बिल्ट-इन सनरूफ दिया गया है।

Spoiler Sunroof

इस तरह के सनरूफ बिल्ट-इन सनरूफ की तरह, हेडलाइनर के बीच की खोखली जगह में फिसलने के बजाय, छत के ऊपर बाहर की ओर खिसकता है। ऐसे सनरूफ के साथ आने वाली कारों में अच्छा हेडरूम भी होता है। वहीं, स्पॉइलर सनरूफ को बिल्ट-इन सनरूफ की तरह पूरी तरह से नहीं खोला जा सकता है। इन्हें मुख्यता कार में वेंटिलेशन के लिए उपयोग किया जाता है।

Concealed Sunroof

ये लगभग सभी हैचबैक, सेडान और एसयूवी कारों में देखने को मिलते हैं। इस सनरूफ में एक ग्लास पैनल होता है जो चैनलों के साथ-साथ हेड लाइनर यूनिट में स्लाइड करता है। ये अंदर की तरफ एक क्लोजिंग कवर से लैस होता है। इसे जरूरत न होने पर सूरज की रोशनी को कार में आने से रोकने के लिए हेडलाइनर से बनाया जाता है।

Panoramic Sunroof

ज्यादातर कार निर्माता कंपनियां इस प्रकार के सनरूफ को अपने टॉप-स्पेक मॉडल में विकल्प के रूप में जोड़ रहे हैं। Panoramic Sunroof कार की पूरी छत को लगभग ठक लेता है। इसे दो पार्ट में विभाजित किया जाता है। भारत में Jeep Compass, Hyundai Creta और Tata Harrier जैसी पॉपुलर कारों में इस प्रकार का सनरूफ ऑफर किया जाता है।