Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गर्मियों में भारी पड़ सकती है टायर में अधिक हवा भराने की आदत...बीच रास्ते हो जाएगी परेशानी

ओवर-फ्लोटिंग वाहन के टायर के लिए वास्तव में बढ़िया नहीं है। इसके कारण आपको बीच रास्ते में कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आज हम आपको बताते हैं इससे कुछ नुकसान के बारे में। (जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sat, 04 Mar 2023 08:02 AM (IST)
Hero Image
गर्मियों में भारी पड़ सकती है टायर में अधिक हवा भराने की आदत

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। कार में टायर की सबसे अहम भूमिका होती है, इसके बिना कार को चलना है नामुमकिन होता है। कई लोग अधिक माइलेज पाने के चक्कर में टायर को अधिक फुला देते हैं लेकिन क्या आप वास्तव में इसके नुकसान जानते हैं, इससे क्या -क्या नुकसान हो सकते हैं। चलिए आपको अब इसके बारे में बताते हैं।

टायर की भूमिका 

किसी भी वाहन में टायर की क्या भूमिका है इससे आप सब तो परिचित होंगे ही लेकिन क्या आप लोग भी अधिक माइलेज पाने के चक्कर में टायर को हद से अधिक तक फुलावा देते हैं...अगर आप भी ऐसा करते हैं तो संभल जाएं ये आपके लिए एक बड़ी मुसीबत बन सकती है।

टायरों को अधिक फुलाने के पीछे की कमी

अगर आप टायर को अधिक फुलाते हैं तो ये इन सड़कों के लिए खराब है जहां उबड़ खाबड़ है या फिर जिस पर गड्ढे अधिक है। इसलिए आप जब भी टायर भरवाते हैं तो इस बात कार जरूर ख्याल रखें, वरना बाद में इसकी हानि आपको ही भुगतनी पड़ सकती है।

जेब पर पड़ेगा असर 

ट्रेड वियर आसान होगा, लेकिन इसका अर्थ है कि बीच का ट्रेड साइड की तुलना में तेजी से घिस जाएगा। इससे टायरों की लाइफ कम हो जाएगी।  इसके साथ ही आपके जेब पर भी भारी असर पड़ जाएगा।

टायर का संपर्क सड़क से होगा कम

अगर आप टायरों को अधिक फुला देंगे तो इसके कारण टायर का संपर्क सड़क से थोड़ा कम हो जाएगा  और बीच का हिस्सा जुड़ा होगा जबकि साइड का हिस्सा सड़क के साथ उचित संपर्क में नहीं होगा।

बीच रास्ते में फट सकता है टायर 

इसके कारण टायर के बीच रास्ते में फटने की संभावना अधिक हो जाती है। जिसके कारण आपको बीच रास्ते में कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि सामान्य पीएसआई स्तरों की तुलना में टायर तेजी से गर्म होते हैं।