Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गर्मी में राइड करते समय इन गैजेट्स का करें इस्तेमाल, तपता सूरज भी हो जाएगा बेअसर

Summer Riding Tips तेज धूप से बचने के लिए गर्मी के मौसम में समर राइडिंग ग्लव्स कूलिंग वेस्ट कूलिंग हेलमेट का इस्तेमाल किया जाता है। जिसके कारण आप गर्मी में आराम से बाइक चलाने का आनंद ले सके। (जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Fri, 21 Apr 2023 05:12 PM (IST)
Hero Image
Use these gadgets while riding in summer see details here

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। गर्मियों के मौसम में धूप के कारण बाइक चलाने में काफी दिक्कत होती है, जिसके कारण आप ध्यान से बाइक चला नहीं पाते हैं। लेकिन समय के साथ -साथ गैजेट्स का भी आविष्कार हो रहा है जो आपको बाइक चलाने में काफी मदद करेंगे। चलिए आपको कुछ खास गैजेट्स के बारे में बताते हैं जिसे जानकर आप इस गर्मी में आराम से बाइक को चला सके।

कूलिंग हेलमेट के खास फायदे

जब भी आप गर्मी में बाइक चलाते हैं तो आपने ये महसूस जरुर किया होगा कि सबसे अधिक पसीना सिर में ही आता है, जिसके कारण गर्मी और अधिक लगती है। दूसरी ओर गर्मी में तापमान 40 से 45 डिग्री के आसपास तो रहता ही है, उसमें भी अगर आप हेलमेट लगा ले तो गर्मी और बढ़ ही जाती है। ऐसे में गर्मियों के मौसम  के लिए कूलिंग हेलमेट का सहारा ले लेना चहिए। क्योंकि हेलमेट के अंदर तापमान 10 से 15 परसेंट तक बाहर के मुकाबले कम रहता है। इसके कारण आप गर्मी का मजा आराम से उठा सकते हैं।

समर राइडिंग ग्लव्स

आपको बता दें, तेज धूप से बचने के लिए गर्मी के मौसम में समर राइडिंग ग्लव्स का इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि गर्मी के मौसम में बाइक चलाते समय हाथों में पसीना आता है। जिसके कारण बाइक चलाने में काफी उलझन होने लगती है। हैंडल को सही से पकड़ने में दिक्कत होने लगती है। इन समस्या से बचने के लिए राइडिंग ग्लव्स का इस्तेमाल करना चहिए।

कूलिंग वेस्ट भी हैं शानदार

जब भी आप बाइक चलाते हैं तो आपका पूरा शरीर पसीने से भीग जाता है, जिसके कारण काफी उलझन जैसा महसूस होता है और बाइक चलाने में दिक्कत होती है। ऐसे में इन सब से बचने के लिए मार्केट में कूलिंग बेस्ट आता है, क्योंकि ये आपके शरीर को अच्छे से ठंडा करते हैं। ये एक जैकेट की तरह दिखता है, जिसको आप कपड़ों के अंदर भी पहन सकते हैं।