Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Used Car Loan : सेकेंड हैंड कार के लिए ले रहे हैं लोन तो रखें इन बातों का ख्याल, बाद में नहीं होंगे परेशान

अगर कार 3 साल से अधिक पुरानी है तो कुछ NBFC और बैंक लोन नहीं देते हैं अधिकतर बैंक और NBFCs 100 फीसदी फाइनेंस ऑफर करते हैं। आपको बता देंयूज्ड कार खरीदते समय अधिक संभव होता है कि यूज्ड कार खरीदने पर इंश्योरेंस की लागत लोन अमाउंट में नहीं जुड़ेगी।यूज्ड कार के लिए लोन लेते समय EMI अमाउंट और रिपेमेंट की शर्तों को ध्यान से पढ़ना चाहिए।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sat, 22 Jul 2023 07:38 PM (IST)
Hero Image
If you are taking a loan for a second hand car

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। महंगाई लगातार बढ़ते जा रही है। जिसके कारण लोग सेकेंड हैंड कार को लेने के बारे में सोचते हैं। अगर आप भी अपने लिए एक सेकेंड हैंड कार खरीदने के बारे में सोच रहे हैं और इसके लिए आपको लोन लेना है तो आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए, ताकि आपको बाद में किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। लोन लेने के कई फायदे भी होते हैं। चलिए आपको इसके बारे में और अधिक जानकारी देते हैं।

यूज्ड कार लोन के लिए अप्लाई करते समय ध्यान रखने वाली बातें

अगर कार 3 साल से अधिक पुरानी है तो कुछ NBFC और बैंक लोन नहीं देते हैं, अधिकतर बैंक और NBFCs 100 फीसदी फाइनेंस ऑफर करते हैं। आपको बता दें,यूज्ड कार खरीदते समय अधिक संभव होता है कि यूज्ड कार खरीदने पर इंश्योरेंस की लागत लोन अमाउंट में नहीं जुड़ेगी। यूज्ड कार के लिए लोन लेते समय EMI अमाउंट और रिपेमेंट की शर्तों को ध्यान से पढ़ना चाहिए। अगर आपका क्रेडिट स्कोर कम है, तो आपको लोन एप्लीकेशन खारिज हो सकता है।

   

क्या होता है लाभ

नई कार लोन की तुलना में ही ली जा रही लोन राशि कम हो सकती है। इसलिए आपकी मासिक ईएमआई कम होगी। आपको बता दें, कुछ बैंक और एनबीएफसी द्वारा 100% तक वित्तपोषण दी जाती है। लोन के अप्लाई के लिए प्रक्रिया आसान होती है और ऑनलाइन पूरा किया जा सकता है। नई कार की तुलना में बीमा लागत और दरें कम होती है।

कैसे करें यूज्ड कार के लिए अप्लाई

अगर आप लोन लेना चाहते हैं तो आपको बैंक शाखा या NBFC कार्यालय पर जाना होगा। जहां आप लोन लेना चाहते हैं। अब यहां पर मिले आवेदन पत्र भरें और जांचने के लिए आवश्यक दस्तावेज जमा करें।