Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Used Car Maintenance Tips: पुरानी कार का रखना है ख्याल तो अपनाएं ये टिप्स; बीच सड़क पर नहीं होगी दिक्कत

किसी वाहन का ब्रेकिंग सिस्टम सबसे महत्वपूर्ण सिस्टम होता है। नई कार के ब्रेकिंग सिस्टम की समय-समय पर जांच करना जरूरी है और पुरानी कारों में तो सुरक्षा के लिहाज से यह और भी जरूरी हो जाता है। स्टीयरिंग सिस्टम में समस्या के परिणामस्वरूप वाहन की गतिशीलता में गड़बड़ी हो सकती है। साथ ही इससे टायरों पर भी दबाव पड़ सकता है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Wed, 08 Nov 2023 09:30 PM (IST)
Hero Image
नीचे दिए गए टिप्स को फॉलो करके आप पुरानी कार का ख्याल रख सकते हैं।

ऑटो डेस्क,नई दिल्ली। कार नई हो या फिर पुरानी, उसकी देखभाल करना बहुत आवश्यक है। अगर आप अपने वाहन को अच्छी स्थिति में रखना चाहते हैं, तो उसके लिए कुछ चीजों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। अपने इस लेख में हम Used Car Maintenance के बारे में बात करने जा रहे हैं। आइए, इससे संबंधित कुछ महत्वपूर्ण टिप्स के बारे में जान लेते हैं।

ब्रेकिंग सिस्टम का ध्यान रखें

किसी वाहन का ब्रेकिंग सिस्टम सबसे महत्वपूर्ण सिस्टम होता है। नई कार के ब्रेकिंग सिस्टम की समय-समय पर जांच करना जरूरी है और पुरानी कारों में तो सुरक्षा के लिहाज से यह और भी जरूरी हो जाता है। यह सुनिश्चित करने के लिए ब्रेक की जांच करें कि ब्रेक पैड पतले न हों और ब्रेक ऑयल न खत्म हुआ हो।

यह भी पढ़ें- 2024 Royal Enfield Himalayan 10 हजार रुपये में कर सकेंगे बुक, जानिए प्राइस और डिलीवरी की डिटेल्स

नियमित रूप से टायर चेक करें

टायर गाड़ी के पैरों की तरह होते हैं, लेकिन इनको लेकर लोग लापरवाही कर जाते हैं, जो दिक्कत में डाल सकता है। अपने टायरों को समय-समय पर रोटेट करते रहें और एयर प्रेशर जांचने के लिए टायर गेज को हर समय अपने पास रखें। इसके अलावा, यदि आप टायर बदल रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप किसी अच्छी कंपनी का टायर यूज कर रहे हैं।

स्टीयरिंग सिस्टम की जांच करें

स्टीयरिंग सिस्टम में समस्या के परिणामस्वरूप वाहन की गतिशीलता में गड़बड़ी हो सकती है। साथ ही, इससे टायरों पर भी दबाव पड़ सकता है। हमेशा सुनिश्चित करें कि स्टीयरिंग फ्लुइड समय पर बदला जाए और स्टीयरिंग सिस्टम को सही रखने के लिए समय-समय पर मैकेनिक को भी दिखाते रहें।

विंडशील्ड वाइपर का ख्याल रखें

विंडशील्ड वाइपर ड्राइवर के लिए बेहतर विजिबिलिटी प्रदान करता है। अगर आप कार के विंडशील्ड वाइपर का ख्याल नहीं रखते हैं, तो ऐसी स्थिति में ड्राइविंग के दौरान असुविधा हो सकती है। इसलिए, वाइपर ब्लेड की सावधानीपूर्वक जांच करें और यदि आवश्यक हो तो उन्हें बदल दें।

यह भी पढ़ें- जबरदस्त माइलेज के साथ अफोर्डेबल कीमत पर उपलब्ध हैं ये टॉप-3 CNG Cars, खरीदने से पहले चेक करें लिस्ट