Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इलेक्ट्रिक वाहन का कर रहे हैं उपयोग? जानिए कब बदलनी होगी इसकी बैटरी

इलेक्ट्रिक वाहन का उपयोग करते हुए इसकी बैटरी की देखरेख बहुत जरूरी है। सबसे बड़ा सवाल ये है कि हमें अपनी ईवी की बैटरी बदलनी पड़ेगी। सामान्यता इलेक्ट्रिक वाहन की बैटरी 8 साल या लगभग 1.5 लाख किलोमीटर तक चल सकती है। (फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Fri, 24 Mar 2023 08:20 PM (IST)
Hero Image
Using an electric vehicle How Could you know that EV needs a new battery now

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इंजन वाले वाहनों की अपेक्षा Electric Vehicle ध्यान रखना काफी आसान है। इलेक्ट्रिक वाहन जल्दी खराब भी नहीं होते हैं। इनकी सर्विस में भी ज्यादा खर्च नहीं आता है। क्या आपको पता है कि आप जिस EV का उपयोग कर रहे हैं, उसकी बैटरी कब तक सही रहेगी? इसे बदलने की भी जरूरत पड़ती है या नहीं? इस लेख में हम आपके इन्हीं सवालों का जवाब लेकर आए हैं।

कब बदलें बैटरी?

सबसे बड़ा सवाल ये है कि हमें अपनी ईवी की बैटरी बदलनी पड़ेगी। वाहन निर्माता कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहन की बैटरियों को लंबे समय तक चलने के लिए बनाती हैं। इसलिए इनमें लीथियम प्रयोग किया जाता है। लीथियम बैटरियों की लाइफ तो बहुत होती है, लेकिन ज्यादा उपयोग होने के बाद इन्हे भी बदलने की जरूरत हो जाती है।

अगर आप अपनी कार को अच्छे नंबर्स में चला चुके हैं तो एक बार इसकी बैटरी हेल्थ जरूर चेक कर लें। आपकी ईवी बैटरी फुल चार्ज होने पर भी स्टार्ट होने में दिक्कत करती है तो हो सकता है कि इसे बदलने की जरूरत हो।आपका Electric Vehicle एकदम से कम रेंज देने लगे तो इसका संकेत भी यही है कि बैटरी में कोई दिक्कत आ गई है। 

कितनी होती है लाइफ?

एक शोध के मुताबिक, सामान्यत: इलेक्ट्रिक वाहन की बैटरी लगभग 8 साल या लगभग 1.5 लाख किलोमीटर तक चल सकती है। हालांकि ये अलग-अलग Vehicle की क्षमता पर निर्भर करता है। लिथियम-आयन बैटरी की क्षमता हर साल 2.3 प्रतिशत तक कम हो जाती है।

आप अपनी ईवी की बैटरी को अधिकतम 8 से 10 साल तक चला सकते हैं। इसके बाद बैटरी की स्थिति देखकर इसे बदलना सुनिश्चित करें।

कैसे करें रख-रखाव?

इलेक्ट्रिक वाहन का उपयोग करते हुए इसकी बैटरी को ढंग से रखना बहुत जरूरी है। गर्मी के मौसम में ईवी की बैटरी को पूरी तरह चार्ज करने से बचें। बैटरी को 20 से 80 प्रतिशत चार्ज करना ही सबसे बेहतर माना जाता है। अगर आप हमेशा अपनी ईवी को फास्ट चार्जर से चार्ज करते हैं तो इसकी बैटरी लाइफ कम होने का खतरा रहता है। बहुत अधिक गर्मी या ठंड होने पर भी कार की बैटरी पर असर पड़ता है।