Move to Jagran APP

बारिश के जलभराव में डूब या बह जाए कार, क्या तब भी मिलेगा इंश्योरेंस कवर? जानिए सबकुछ

Car Insurance Cover Flood Damage बारिश का मौसम आते ही जगह-जगह पर जलभराव की समस्या देखने को मिलती है। जिसमें कई लोगों की गाड़ी डूब जाती है तो कई लोगों की कार बह जाती है। जिसे देखते हुए हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि क्या ऐसी स्थिति में कार इंश्योरेंस का कवर मिलता है और आपको कौन सा इंश्योरेंस वॉलिसी लेना चाहिए।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Published: Sat, 29 Jun 2024 02:00 PM (IST)Updated: Sat, 29 Jun 2024 02:00 PM (IST)
क्या बारिश के पानी में कार डूबने पर मिलता है इंश्योरेंस कवर?

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। बारिश का मौसम शुरू हो गया है। इस मौसम में शहरों से लेकर गांव तक में कई जगह पर जलभराव हो जाता है। जिसमें कई बार देखने के लिए मिलता है कि इस जलभराव में गाड़ियां डूब जाती है, जिसकी वजह से वह खराब हो जोती है। इतना ही कई जगहों पर तो बारिश के पानी में गाड़ियां बह तक जाती है। जिसे देखते हुए हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि इन सभी मामलों में आपको कार इंश्योरेंस का कवर मिलेगा। वहीं आपको गाड़ी का कौन सा इंश्योरेंस लेना चाहिए।

गाड़ी को पानी से कैसा होता है नुकसान

बारिश के दौरान सड़कों पर जलभराव में डूबने से कारों को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। अगर आपकी गाड़ी में पानी घुस जाए तो उसका इंजन खराब हो सकता है। जिसको ठीक कराने में बहुत खर्चा हो सकता है। कई मामलों में यह खर्च 1 लाख से तक जा सकता है। इसके साथ ही इलेक्ट्रिक सिस्टम और एक्सेसरीज को भी नुकसान पहुंच सकता है। इनके रिपेयरिंग में भी बड़ा खर्चा आता है।

यह भी पढ़ें- बाइक का इंश्योरेंस कैसे कर सकते है ट्रांसफर, जानिए सबकुछ

किस तरह के कार इंश्योरेंस में मिलेगा फायदा

अगर आपके पास कार का इंश्योरेंस है तो आपको इस तरह के सभी परेशानियों में इसका फायदा मिल सकता है। प्राकृतिक आपदाओं, एक्सीडेंट, चोरी आदि के लिए कंप्रहेंसिव इंश्योरेंस पॉलिसी ज्यादा फायदेमंद होती है। इसमें आपको खराब मौसम की वजह से गाड़ी को हुए नुकसान को सही कराने या उसे रिप्लेस करने का कवर मिलता है। हालांकि यह पॉलिसी ऑप्शनल होती है। ऐसे में जब भी आप कार इंश्योरेंस पॉलिसी तो यह जरूर चेक करें कि आपको आपको प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान पर कवर मिलेगा या नहीं।

अगर आप कंप्रहेंसिव इंश्योरेंस पॉलिसीज लेसते हैं तो कार को हुए नुकसान और थर्ड पार्टी की कोई भी देनदारी कवर होती है। जिसकी वजह से आपको वित्तीय जोखिम कम करने में मदद मिलती है। यह कवर आपके काफी पैसे बचा सकती है।

थर्ड पार्टी इंश्योरेंस का मिलता है फायदा

इंश्योरेंस कंपनी आपकी मदद कर सकती है, लेकिन इसे लेने में एक समस्या है। आप अपनी गाड़ी के हुए नुकसान के लिए क्लेम नहीं कर सकते हैं। अगर इसमें केवल इसके ही क्लेम कवर हो तो। इसलिए आपको कंप्रहेंसिव इंश्योरेंस पॉलिसी को लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें- पानी में फंस जाए कार तो क्या करें और क्या न करें, थोड़ी लापरवाही से होगा बड़ा नुकसान

इन बातों का रखें ध्यान

जब आप गाड़ी खरीद रहे हैं तो उस दौरान इस बात का ध्यान रखें कि आप अपनी कार के लिए कंप्रहेंसिव इंश्योरेंस पॉलिसी ही कराएं। इस पॉलिसी को लेने के बाद अगर आपकी कार पानी में डूब भी जाती है, तो उसके लिए आप क्लेम कर सकते हैं। जब आपकी कार पानी में डूब जाए या फिर बह रही हो तो उसका तुरंत वीडियो बनाने के साथ ही फोटो जरूर लें। यह आपके लिए सबूत का काम करेगी। जब आप आपनी गाड़ी के लिए इंश्योरेंस क्लेम करेंगे तो उस दौरान इसे भी पेश कर सकते हैं।

बारिश के मौसम में न करें ये काम

  • आपको बारिश के मौसम में कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। इस मौसम में आपको अपनी कार को बेसमेंट में पार्क नहीं करना चाहिए। दरअसल बेसमेंट में अक्सर बारिश का पानी भरने की समस्या हो जाती है।
  • जब आप पानी से भरे सड़क से गाड़ी निकाल रहे हो ते धीमी स्पीड में उसे पार करें। इस दौरान एक्सीलेटर से पैन न हटाएं।
  • पानी से भरी सड़क को पार करने के दौरान गाड़ी बंद हो जाती है, तो इस स्थिति में उसे स्टार्ट नहीं करें।
  • जलभराव में गाड़ी स्टार्ट करने पर उसके इंजन में पानी घुस जाता है। इससे इंजन डैमेज हो सकता है, जिसे ठीक कराने में काफी पैसा खर्च हो सकता है।

यह भी पढ़ें- कैसे मिलता है कार-बाइक के लिए VIP नंबर, यहां जानें पूरा प्रोसेस


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.