Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Care Tips: क्या आपकी कार के एग्जॉस्ट पाइप से निकलता है पानी? इंजन की सेहत के लिए अच्छा या बुरा

Car को स्टार्ट करते समय अक्सर देखा होगा कि इसके एग्जॉस्ट पाइप से पानी टपकता है। ऐसे में सवाल उठता है कि धुआं निकलने वाले पाइप से पानी निकलना क्या सही संकेत हैं या फिर से इंजन में किसी खराबी की वजह से होता है।

By Sonali SinghEdited By: Updated: Fri, 09 Dec 2022 09:40 AM (IST)
Hero Image
Water Coming Out Of The Exhaust Pipe Of Your Car, Know Reason

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आपने अपनी कार को ध्यान से देखा होगा तो नोटिस किया होगा कि बहुत इसके एग्जॉस्ट पाइप यानी कि जहां से गाड़ी का धुआं निकलता है, वहां से पानी की कुछ बुंदे टपकती दिखाई देती है। बहुत से लोगों को इसके बारे में पता नहीं होता कि यह प्रक्रिया सामान्य है या फिर पानी का टपकना इंजन में किसी खराबी का संकेत है। इसलिए आज हम आपको कार के एग्जॉस्ट से निकलने वाली पानी के बारें में विस्तार से बताएंगे।

क्या एग्जॉस्ट से पानी टपकना सामान्य है?

अगर आपकी गाड़ी के एग्जॉस्ट पाइप से पानी टपकता है तो घबराने वाली कोई बात नहीं है। यह एक सामान्य प्रक्रिया है। इंजन सिस्टम से गैसों के निकलने के साथ ही पानी भी वाष्प के रूप में हर गाड़ी से निकलता है, लेकिन बाहर का तापमान कम होने की वजह से यह वाष्प ठंडा होकर पानी के रूप में आ जाता है। यही हमलोगों को पानी की बूंदों के रूप में दिखाई देता है।

एग्जॉस्ट से पानी निकलने के कारण

कार के एग्जॉस्ट से पानी निकलने के पीछे कई कारण जिम्मेदार होते हैं। इनमें से ज्यादातर कारणों के पीछे आस-पास का वातावरण या मौसम में होने वाले बदलाव जिम्मेदार होते हैं। 

ठंड के दिनों में इंजन का गर्म होना

निकास गैसों और पाइप के बीच तापमान के अंतर के कारण भी एग्जॉस्ट से निकलने वाला धुआं पानी में बदल जाता है। गाड़ी को स्टार्ट करते ही इंजन से निकलने वाला गर्म धुआं एग्जॉस्ट की तरफ जाता है, लेकिन मौसम के ठंडे होने की वजह से इसका संपर्क ठंडी पाइप से होता है। इसकी वजह से ये जैसे संघनित होकर पानी की बूंदों के रूप में आ जाती है।

आर्द्र जलवायु

आप जहां रहने हैं वहां कि जलवायु में अद्रता ज्यादा है तो रातभर गाड़ी नहीं चलाने से कार के निकास पाइप में पानी जमा हो जाताी है और जब इंजन को चालू किया जाता है तब र्द्रता बूंदों में संघनित हो जाती है।

ये भी पढ़ें-

कंपनियां भारी खर्च उठाकर भी क्यों करती गाड़ियों का रिकॉल, जानें भारत में क्या हैं इससे जुड़े नियम

Head Up Display System: सिर्फ डिस्प्ले नहीं है कार का HUD, इस तरह बदल देता है ड्राइविंग का पूरा एक्सपीरियंस