Move to Jagran APP

Bike Care Tips: बाइक की टंकी में भर गया है पानी! तुरंत करें ये काम वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

Water In Motorcycle Fuel Tank अगर आपकी बाइक की टंकी में भी पानी घुस गया है तो इससे आपको बहुत से नुकसान उठाने पड़ सकते हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ आसान से स्टेप्स बताने जा रहे हैं जिससे इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

By Sonali SinghEdited By: Published: Wed, 26 Oct 2022 11:30 AM (IST)Updated: Wed, 26 Oct 2022 11:30 AM (IST)
How to remove water from bike tank, See Process

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Water In Motorcycle Fuel Tank: अगर आपकी बाइक की टंकी सही से नहीं लगी है या उसमें लीक है तो अक्सर इसे धोते समय टंकी में पानी जमा हो जाता है। जैसा कि हम सभी जानते हैं पेट्रोल में पानी घुल नहीं सकता। इस वजह से पहले तो आपकी बाइक स्टार्ट नहीं होगी और अगर हो गई तो बार-बार रुक जाएगी। अगर इसी कंडीशन में बाइक को ज्यादा चलाया गया तो पानी इंजन तक भी पहुंच सकता है और इसे सीज कर सकता है। ऐसी स्थिति में आपको हजारों रुपये का चूना लगना तय है। तो फिर ऐसे में आपको क्या करना चाहिए?

अगर बाइक की टंकी में तेल के साथ-साथ पानी चल गया है तो इसे ठीक करने का एक आसान उपाय है, चलिए इसके बारे में जानते हैं।

टंकी को खाली करें

टंकी में पानी भर जाने की स्थिति में सबसे पहला काम करें तो टंकी को पूरा खाली कर दें। इसके लिए आप नोजल को खोलकर इससे पूरे पेट्रोल को किसी ट्रांसपैरेंट बोतल में रख लें। ध्यान रहें यहां ट्रांसपैरेंट बोतल आपकी बाद में बहुत मदद करेगा। इसलिए इसी का इस्तेमाल करें। निकाले हुए तेल को किनारे रख दें ताकि यह हिलडुल न सके।

टंकी को सूखने दें

एक बार जब पूरा तेल टंकी से निकल जाए तो इसके ढक्कन को खुला रखकर पूरी तरह से टंकी को सूखने दें। आप चाहें तो इसे धूप में भी रख सकते हैं, जहां पेट्रोल खुली हवा की संपर्क में आते ही उड़ जाएगा, जबकि सतहों पर लगा पानी भाप बनकर उड़ेगा।

तेल और पानी को करें अलग

बोतल में निकले हुए तेल को कुछ घंटों तक बिना किसी छेड़-छाड़ के एक जगह पर रखने से इसमें मिल हुआ पानी सतह के ऊपर आा जाएगा, जबकि तेल नीचे जमा रहेगा। ट्रांसपैरेंट बोल्ट होने की वजह से इसे आसानी से देखा जा सकता है। इस तरह धीरे से ऊपर के पानी को बाहर निकाल दें और फिर आपको शुद्ध पेट्रोल मिल जाएगा। इसे आप वापस बाइक की टंकी में डाल सकते हैं। इस तरह कुछ आसान स्टेप्स करके आप बाइक के इंजन को खराब होने से बचा सकते हैं और आपके हजारों रुपये खर्च होने से बच सकते हैं।

ये भी पढ़ें-

क्या सच में खत्म हो जाएगा डीजल गाड़ियों का दौर? जानें Emission Norms 2023 के बाद कितना पड़ेगा आपकी जेब पर असर

Most Expensive Bikes: ये बाइक नहीं 'सोने की खदान' है, दुनिया की इन सबसे महंगी मोटरसाइकिलों को जानते हैं आप?


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.