Move to Jagran APP

क्‍या होता है Brake Fluid, कार के लिए कितना होता है जरूरी, जानें इसे कब बदलना होता है बेहतर

दुनियाभर में बड़ी संख्‍या में लोग कारों का उपयोग करते हैं। लेकिन छोटी सी लापरवाही के कारण कार में कई बड़ी परेशानियां आने का खतरा बढ़ जाता है। कार को सही रखने के लिए ब्रेक फ्लूइड को समय पर बदलना काफी जरूरी होता है। कार में ब्रेक फ्लूइड का क्‍या काम होता है और इसे कब बदलना (Car Care Tips) चाहिए। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Published: Tue, 18 Jun 2024 08:00 AM (IST)Updated: Tue, 18 Jun 2024 08:00 AM (IST)
कार में ब्रेक फ्लूइड का क्‍या काम होता है, इसे कब बदलना चाहिए। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। किसी भी कार को सही तरह से चलाने के लिए उसका ध्‍यान रखने की जरूरत होती है। लेकिन कई बार लोग लापरवाही बरतने लगते हैं, जिस कारण कार में कई तरह की परेशानियां आने का खतरा बढ़ जाता है। कार में ब्रेक फ्लूइड भी ऐसी ही एक चीज है, जिसका ध्‍यान रखना जरूरी होता है। ऐसा न करने पर कार चलाते हुए ब्रेक फेल होने जैसे खतरे बढ़ जाते हैं। कार में ब्रेक फ्लूइड क्‍या होता है और इसे कब बदलना चाहिए। हम आपको इस खबर (Car Care Tips) में बता रहे हैं।

जरूरी है ब्रेक फ्लूइड

किसी भी कार को रोकने के लिए ब्रेक का उपयोग किया जाता है और ब्रेक सही तरह से काम करें इसके लिए ब्रेक फ्लूइड काफी जरूरी होता है। दुनियाभर में मिलने वाली कारों में हाइड्रोलिक तरीके से ब्रेक का उपयोग किया जाता है। जिसको सही तरह से चलाने के लिए ब्रेक फ्लूइड की जरूरत होती है। इससे ब्रेक लगाने के लिए सही तरह से प्रैशर बनाया जाता है।

कब आती है समस्‍या

कार में ब्रेक फ्लूइड जब तक साफ रहता है, तब तक कार में ब्रेक बिना परेशानी काम करते हैं। लेकिन जब यह खराब होने लगता है या फिर इसकी मात्रा कम हो जाती है तो ब्रेक लगाने में परेशानी आने लगती है। जब कार में ब्रेक लगाने के लिए जरूरत से ज्‍यादा दबाव बनाना पड़ता है, इसके अलावा ब्रेक लगाने में जरूरत से ज्‍यादा समय लगता है, तब ब्रेक फ्लूइड को जरूर चेक करना चाहिए।

यह भी पढ़ें- कार इंश्‍योरेंस में जरूर शामिल करें यह Add On, चोरी होने पर मिलेगी पूरी कीमत, जानें डिटेल

कब बदलें फ्लूइड

किसी भी कार में आमतौर पर ब्रेक फ्लूइड को दो साल या 50 हजार किलोमीटर के बाद बदल देना बेहतर रहता है। लेकिन आजकल की कारों में एबीएस, ईबीडी, ईएसपी और ट्रैक्‍शन कंट्रोल जैसे फीचर्स को दिया जाता है, जिनमें कार खुद से भी ब्रेक का उपयोग करती है। ऐसे में ब्रेक फ्लूइड की उम्र कम हो जाती है। इसलिए इनको ऐसी कारों में और पहले भी बदला जा सकता है।

कैसे बदलें फ्लूइड

वैसे तो गाड़ी की सर्विस के समय ही ब्रेक फ्लूइड को भी चेक करवाना चाहिए। अगर जरूरत हो तो तभी इसे टॉप-अप या बदल देना चाहिए। लेकिन अगर आप खुद इसे बदलना चाहते हैं, तो मास्‍टर सिलेंडर में बचे हुए फ्लूइड को खोलकर निकाल देना चाहिए। इसके बाद ब्रेक फ्लूइड को भरना चाहिए और ब्रेक लगाकर एयर को भी बाहर कर देना चाहिए।

यह भी पढ़ें- कैसे Zero Down Payment पर घर लाएं कार? गाड़ी खरीदने का बना रहे हैं मन, तो जानें पूरी डिटेल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.