Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या होता है कार में आने वाला ESC सिस्टम, टाल सकता है बड़े से बड़ा एक्सीडेंट

Electronic Stability Control (ESC) सिस्टम प्राथमिक रूप से कार को अनियंत्रित होने से बचाता है।कारों में ईएससी मोड़ने जोर से ब्रेक लगाने या अचानक कार की स्किडिंग को रोकने में मदद कर सकता है।( प्रतीकात्मक तस्वीर ESC )।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Wed, 19 Apr 2023 04:17 PM (IST)
Hero Image
what is Electronic Stability Control pros and cons of ESC?

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय सड़कों पर कार चलाना कोई आसान काम नहीं है। यहां कार चलाते समय हमेशा एक्टिव रहने की आवश्यकता होती है। अगर आप एक अच्छे चालक हैं इसका मतलब ये नहीं कि दुर्घटना से बचे रहेंगे। कई बार ऐसा होता है कि लोग दूसरों की गलती की वजह से दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं।

इन्ही चीजों को कम करने कि लिए वाहन निर्माता कंपनियां नई-नई टेक्नोलॉजी का विकास कर रही हैं। इनमें से एक है Electronic Stability Control (ESC) सिस्टम। आज के लेख में हम इसके बारे में जानेंगे। ESC क्या है और ये कैसे काम करता है, यहम अपने इस लेख में आपको यही बताने वाले हैं।

Electronic Stability Control (ESC) क्या है

इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी) कारों में एक एक्टिव सिक्योरिटी फीचर है जो चालक को वाहन पर नियंत्रण खोने से रोकता है। कारों में ईएससी मोड़ने, जोर से ब्रेक लगाने या अचानक कार की स्किडिंग को रोकने में मदद कर सकता है। यह स्वचालित रूप से कार के पहियों पर ब्रेक लगाता है और वाहन को चालक के नियंत्रण में रखने के लिए मदद करता है।

यह सिस्टम कार की स्टीयरिंग, थ्रॉटल और रोटेशन जैसे अन्य कारकों पर भी नजर रखता है। आपको बता दें कि ESC को ESP (Electronic Stability Programme), VSA (Vehicle Stability Assist), VDC (Vehicle Dynamic Control) और DSC (Dynamic Stability Control) जैसे नाम से भी जाना जाता है। इसे अलग-अलग नाम से जाना जाता है लेकिन इसका प्राथमिक कार्य एक ही है।

ESC कैसे करता है काम

कारों में Electronic Stability Control (ESC) कॉर्नरिंग करते समय ओवरस्टेयर या अंडरस्टियर होने पर बचाव करता है। कार को घूमने या बाहर निकलने से रोकने के लिए ये सिस्टम अलग-अलग व्हील के ब्रेक और इंजन थ्रॉटल में हेरफेर करता है। आइए आपको इस प्रक्रिया को 3 आसान बिंदुओं में समझाते हैं।

  • जैसे ही आप कार शुरू करते हैं इसका ESC चालू हो जाता है। यह व्हील स्पीड सेंसर और स्टीयरिंग इनपुट के माध्यम से व्हील की गति पर लगातार नजर रखता है।
  • यदि सेंसर यह पता लगाता है कि चालक वाहन से नियंत्रण खो रहा है, तो ईएससी स्वचालित रूप से सक्रिय हो जाता है।
  • ओवरस्टीयर या अंडरस्टीयर को सही करने के लिए सिस्टम प्रत्येक पहिये के ब्रेक को रिलीज या इंगेज करता है।