Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या है Global NCAP? कब शुरू हुआ और क्या है इसका काम? यहां जानें सबकुछ

क्या आपको पता है कि आपके गाड़ी की सेफ्टी रेटिंग कितनी है और इस सेफ्टी रेटिंग को कौन जारी करता है? आपका जवाब होगा ग्लोबल NCAP तो आप सही हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आखिर ये कैसे काम करता है और इसकी स्थापना कब हुई?

By Sarveshwar PathakEdited By: Updated: Thu, 14 Apr 2022 07:06 AM (IST)
Hero Image
Global NCAP द्वारा की जाती है कारों की सेफ्टी टेस्टिंग pc- Global NCAP

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जब आप कार खरीदने जाते हैं, तो आपके दिमाग में एक चीज हमेशा रहती है कि वह कार कितनी सेफ है? दिमाग में यह बात आनी लाजमी भी है, क्योंकि कार की सेफ्टी यानी कि हमारी सेफ्टी। लेकिन, क्या आपको पता है कि इस सेफ्टी की रेटिंग कौन तय करता है? अगर नहीं, तो हम आपको बता देते हैं कि इसकी सेफ्टी रेटिंग कैसे तय की जाती है। दरअसल, ग्लोबल NCAP द्वारा समय-समय पर गाड़ियों की क्रैश टेस्टिंग की जाती है और इनकी सेफ्टी रेटिंग जारी की जाती है। ऐसे में यह जान लेना जरूरी हो जाता है कि आखिर ये ग्लोबल NCAP क्या और ये क्या काम करता है?

2011 में हुई इसकी स्थापना

ग्लोबल न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (ग्लोबल एनसीएपी) की स्थापना 2011 में एनसीएपी के बीच सहयोग के लिए एक अंतरराष्ट्रीय मंच के रूप में और दुनिया भर में उनके विकास को बढ़ावा देने के लिए की गई थी।

1978 में शुरू हुआ था पहला NCAP

पहला NCAP 1978 में संयुक्त राज्य अमेरिका में राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात सुरक्षा प्रशासन द्वारा शुरू किया गया था। इसके बाद 1993 में आस्ट्रेलियाई एनसीएपी, 1995 में जापान एनसीएपी, 1997 में यूरो एनसीएपी, 1999 में कोरियाई एनसीएपी, 2006 में चीन एनसीएपी, 2010 में लैटिन एनसीएपी, 2011 में ग्लोबल एनसीएपी और 2012 में आसियान एनसीएपी को स्टैबलिश किया गया।

क्या है ग्लोबल NCAP? (Global New Car Assessment Program)

ग्लोबल एनकैप यानी ग्लोबल न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (Global New Car Assessment Program) एक ऐसी संस्था है, जो स्वतंत्र रूप से नई कारों का कई मापदंडों पर क्रैश टेस्टिंग कर रेटिंग प्रदान करती है। यह संस्था टेस्ट की गई कारों को 0-5 स्टार की रेटिंग देती है। कार कंपनियों के लिए ग्लोबल एनकैप रेटिंग काफी जरूरी होती है। ग्लोबल NCAP द्वारा 5 स्टार रेटिंग प्राप्त कारों को बहुत ही सेफ माना जाता है।

ग्लोबल NCAP का विजन

ग्लोबल NCAP का विजन ऐसे वाहनों के लिए विश्वव्यापी बाजार को प्रोत्साहित करने के लिए उपभोक्ता जानकारी के प्रचार का समर्थन करना है, जो सुरक्षित और पर्यावरण के ज्यादा अनुकूल है।