Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या है Cruise Control फीचर को यूज करने का सही तरीका, जानिए फायदे और नुकसान

Cruise Control एक ऐसा फीचर है जिससे गाड़ी को निर्धारित स्पीड पर सेट किया जा सकता है। इस फीचर का उपयोग हाईवे और खुले सड़कों पर किया जा सकता है। आप क्रूज कंट्रोल लगाकर खुली सड़कों पर बार-बार गाड़ी को एक्सीलेट करने की परेशानी से बच सकते हैं। इस लेख में फीचर को इस्तेमाल करने का तरीका बताया गया है।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Tue, 30 Jan 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
क्रूज कंट्रोल फीचर को इस्तेमाल करने का सही तरीका

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। अगर आप कार मालिक हैं तो गाड़ी में दिए जाने वाले अधिकतर फीचर्स के बारे में आप जानते होंगे। लेकिन कुछ ऐसे फीचर्स भी होते हैं जिनके बारे में बहुत से लोगों को पता नहीं होता है और कुछ को इन्हें इस्तेमाल करने का सही तरीका नहीं पता होता है। आज के इस लेख में हम क्रूज कंट्रोल क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करते हैं। इसी के बारे में बताने वाले हैं।

क्या है क्रूज कंट्रोल

क्रूज कंट्रोल एक ऐसा फीचर है, जिससे गाड़ी को निर्धारित स्पीड पर सेट किया जा सकता है। इस फीचर का उपयोग हाईवे और खुले सड़कों पर किया जा सकता है। आप क्रूज कंट्रोल लगाकर खुली सड़कों पर बार-बार गाड़ी को एक्सीलेट करने की परेशानी से बच सकते हैं।

हालांकि, ये फीचर सभी कारों में उपलब्ध नहीं हैं। इसके अलावा क्रूज कंट्रोल का इस्तेमाल करते समय सड़क पर निर्धारित टॉप-स्पीड का भी ध्यान रखें।

इस्तेमाल करने का तरीका

गाड़ियों में ये फीचर स्टीयरिंग व्हील के दाईं ओर दिया जाता है। कुछ में इसकी पोजिशन अलग भी हो सकती है। हालांकि इसके काम करने का तरीका समान ही होता है।

स्टेप 1- क्रूज कंट्रोल ऑन करने के लिए बटन को ऑन करना होता है, ऐसा करने से डैशबॉर्ड पर लाइट जलने लगती है। इसका सीधा मतलब है कि ये ऑन हो चुका है।

स्टेप 2- जिस गति पर आप वाहन को सेट करना चाहते हैं, पहले उसे वहां तक ले जाना है और फिर क्रूज कंट्रोल बटन को प्रेस कर देना है।

स्टेप 3- ऐसा करने के बाद गाड़ी की स्पीड नियंत्रण में हो जाएगी और आपको बार-बार उसे ऊपर नीचे नहीं करना पड़ेगा।

स्टेप 4- अगर आप इस स्पीड को कम करना चाहते हैं तो प्लस आईकन वाला बटन प्रेस करना होगा और कम करने के लिए - बटन दबाना होगा।

क्रूज कंट्रोल के फायदे

  • माइलेज बेहतर होता है।
  • ड्राइविंग करना आसान हो जाता है।
  • एक तय गति पर गाड़ी चलाई जा सकती है।

नुकसान

  • रात में उपयोग नहीं किया जा सकता है।
  • मैनुअल कारों के लिए अच्छा विकल्प नहीं माना जाता है।
  • सभी सड़कों के लिए कारगर नहीं है।

ये भी पढ़ें- Audi Q7 facelift से उठा पर्दा, कस्टमाइजेबल लेजर हेडलाइट्स के साथ मिलेगा नया फ्रंट फेसिया; पढ़िए डिटेल