Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

AWD vs 4WD: ऑल व्हील ड्राइव और फोर व्हील ड्राइव में क्या है अंतर? आसान भाषा में समझें सभी डिटेल

AWD vs 4WD 4WD सिस्टम मैन्युअल कंट्रोल पर बेस्ड है यानी ड्राइवर यह तय करता है कि बटन या लीवर के माध्यम से 4WD को कब इंगेज करना है। ऑफ-रोडिंग के दौरान ये गाड़ियां बेस्ट मानी जाती हैं। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Mon, 06 Mar 2023 01:53 PM (IST)
Hero Image
ऑल व्हील ड्राइव और फोर व्हील ड्राइव में कितना अंतर?

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। ऑल व्हील ड्राइव और फोर व्हील ड्राइव को लेकर लोग अक्सर कन्फ्यूज रहते हैं। बहुत से लोगों को लगता है कि दोनों एक ही हैं। जिसके चलते उन्हें नई गाड़ी खरीदते समय अतिरिक्त भुगतान करना पड़ता है। इसलिए, इस खबर के माध्यम से आपका आज हम कन्फ्यूजन दूर करने जा रहे हैं।

क्या होता है ऑल व्हील ड्राइव

ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम का काम गाड़ी के सभी पहियों पर पॉवर पहुंचाना है। AWD सिस्टम में आपके पास फुल टाइम AWD या हॉफ AWD है। फुल AWD में आगे और पीछे दोनों पहिए पर हर समय पॉवर पहुंचता रहता है। लेकिन हॉफ AWD में या तो आगे या पीछे के पहिए पर ही हर समय पॉवर पहुंचती रहती है। ध्यान रखें कि दोनों प्रकार के AWD में चालक का गाड़ी के सभी टायरों में पहुंचने वाली पॉवर्स पर कोई नियंत्रण नहीं होता है।

क्या होता है फोर व्हील ड्राइव

4 व्हील ड्राइव आपकी कार के सभी चार पहियों को पॉवर देती है। 4 व्हील ड्राइव सिस्टम में गाड़ी के सभी टायरों में एक सामना पॉवर डिवाइड हो जाता है। जितना पॉवर फ्रंट व्हील को मिलता है उतना ही रियर व्हील को भी जाता है। इस ड्राइव सिस्टम में आपके पास फुल टाइम और हॉफ टाइम फोर व्हील ड्राइव विकल्प चुनने का मौका नहीं मिलता है। आपको जानकारी के लिए बता दें, 4WD सिस्टम में आमतौर पर दो मोड मिलते हैं, जिसमें लो-रेंज और हाई-रेंज शामिल हैं। ये मोड आप सड़कों के अनुसार चूज कर सकते हैं।

ऑल व्हील ड्राइव के फायदे और नुकसान

फायदा: ऑल व्हील ड्राइव एक ऑटोमैटिक सिस्टम होता है, जहां ड्राइवर किस व्हील को ज्यादा पॉवर दे इसको तय करने के लिए पूरी तरह से फ्री रहता है। ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम गाड़ी के सभी टायरों को पॉवर देता है, जिससे टायरों के ट्रैक्शन स्ट्रांग रहते हैं। टॉर्क सप्लाई को हैंडल करने के लिए ऑल व्हील ड्राइव बेस्ट माना जाता है। इसलिए, आप स्पोर्ट्स कारों में ये सिस्टम देखते होंगे।

नुकसान: माइलेज के मामले में ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम से लैस गाड़ियों शायद आपको खुश न रख पाएं, क्योंकि इन गाड़ियों की माइलेज अक्सर काफी कम पाई जाती है। ऑफ-रोड राइडिंग के लिए ये गाड़ियां उतनी खास नहीं होती है।

फोर व्हील ड्राइव के फायदे और नुकसान

फायदा: 4WD सिस्टम मैन्युअल कंट्रोल पर बेस्ड है, यानी ड्राइवर यह तय करता है कि बटन या लीवर के माध्यम से 4WD को कब इंगेज करना है। ऑफ-रोडिंग के दौरान ये गाड़ियां बेस्ट मानी जाती हैं। टूटी सड़कों पर 4WD गाड़ियां बिना किसी परेशानी की चलती हैं यही वजह बै कि अधिकतर एसयूवी गाड़ियों में 4WD डिफॉल्स के रूप में मिलता है।

नुकसान: जब फोर व्हील ड्राइव को आप इंगेज करते हैं तो गाड़ी की माइलेज कम हो जाती है। फोर व्हील गाड़ियों की कीमतें थोड़ी अधिक होती हैं।