Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सफेद, काला, हरा, नीला, पीला कार की नंबर प्लेट के इन रंगों का क्या है मतलब, यहां समझिए इसके पीछे की वजह

car number plate - चलिए आज हम आपको बताते हैं आखिर कितने रंग की नंबर प्लेट होती है।सबसे आम सफेद रंग की नंबर प्लेट होती है ये दर्शाता है कि वाहन निजी इस्तेमाल के लिए है।हरे रंग के प्लेट पर अगर सफेद नंबर लिखा होगा तो समझ जाएं कि ये इलेक्ट्रिक वाहन है। नीले रंग के प्लेट पर सफेद नंबर का मतलब होता है कि वह आरक्षित है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sun, 03 Sep 2023 12:00 PM (IST)
Hero Image
सफेद, काला, हरा, नीला, पीला कार की नंबर प्लेट के इन रंगों का क्या है मतलब

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। किसी भी वाहन को सड़क पर चलाने के लिए उसका रजिस्ट्रेशन होना जरूरी है। इसके बिना आप सड़क पर कोई वाहन नहीं चला सकते हैं। जब भी कोई नई कार लेता है तो नंबर प्लेट के लिए उसे कुछ दिनों का इंतजार करना होता है।

तब तक वाहन का मालिक Temporary Number Plate का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी गौर से वाहन के नंबर प्लेट को देखा है, ये कई कलर की होती है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं आखिर कितने रंग की नंबर प्लेट होती है।

सफेद रंग की प्लेट पर काला नंबर

सबसे आम सफेद रंग की नंबर प्लेट होती है ये दर्शाता है कि वाहन निजी इस्तेमाल के लिए है। ये अधिकतर कार, मोटरसाइकिल, स्कूटर पर देखने को मिलता है।

पीले रंग की प्लेट पर काला नंबर

पीली प्लेट पर काले नंबर का मतलब होता है कि इस वाहन का इस्तेमाल कॉर्मशियल के लिए किया जाता है। यह टैक्सी , बस, ट्रक में मिलता है।  

हरे रंग की प्लेट पर सफेद नंबर

आपको बता दें, हरे रंग के प्लेट पर अगर सफेद नंबर लिखा होगा तो समझ जाएं कि ये इवी के लिए उपयोग की जाती है। ये इलेक्ट्रिक बस, कार पर देखने को मिलता है।

हरी प्लेट पर पीले नंबर

हरे रंग पर पीले रंग से लिखे नंबर वाली नंबर प्लेट कमर्शियल इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को दी जाती है। यह इलेक्ट्रिक कार, इलेक्ट्रिक बस और अन्य इलेक्ट्रिक वाहन हो सकते हैं।

नीली रंग के प्लेट पर सफेद नंबर

आपको बता दें, नीले रंग के प्लेट पर सफेद नंबर का मतलब होता है कि वह आरक्षित है। ये किसी राजनयिकों से संबंधित वाहन है।

काली प्लेट पर पीले रंग का नंबर

काली प्लेट पर पीले रंग का नंबर रेंटल कारों पर होती है । इसका इस्तेमाल लग्जरी होटलों द्वारा इस्तेमाल किये गए कमर्शियल वाहन के लिए होता है।