Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

...तो इस वजह से बाइक से निकलता है सफेद धुआं, जानें कैसे करें बचाव

दरअसल लोग पैसा बचाने के चक्कर में लोकल मेकैनिक से बाइक की सर्विसिंग करवा लेते हैं और मेकैनिक भी पैसे बचाने के चक्कर में लूज इंजन ऑयल का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में सलाह दी जाती है कि जब भी बाइक सर्विस करवाने जाएं तो अपनी नजरों के सामने ही इंजन ऑयल को बदलवाएं। बाइक का पिस्टन खराब होने पर भी ऐसे समस्याएं देखने को मिलती हैं।

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Sat, 30 Sep 2023 06:16 PM (IST)
Hero Image
What is the reason for white smoke in bike

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। क्या आपके बाइक से सफेद धुआं निकलता है? अगर हां तो ये चेतावनी बाइक के खराब होने की। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे किस वजह से बाइक में से सफेद धुआं निकलता है और इससे बचाव के क्या-क्या तरीके हैं।

सुबह के समय सबसे अधिक आती है शिकायत

मोटरसाइकिल से सफेद धुआं निकलना अच्छी बात नहीं है। इससे कई समस्याएं उभरते हैं। दरअसल, सुबह के समय बाइक स्टार्ट करते समय उसमें से कई बार सफेद रंग का धुआं निकलने लगता है। इसके पीछे की वजह सिलेंडर हेड का टूटना, इन इंजेक्टर पंप का खराब होना, कंबशन चेंबर में तेल का जाना आदि हैं। बाइक से सफेद धुआं की शिकायत अधिकतर सर्दियों के मौसम में होती है।

इंजन ऑयल की वजह से भी आती हैं ये दिक्कतें

कई बार लोकल मकैनिक से सर्विस करवाने पर भी ये समस्या आती है। दरअसल लोग पैसा बचाने के चक्कर में लोकल मेकैनिक से बाइक की सर्विसिंग करवा लेते हैं और मेकैनिक भी पैसे बचाने के चक्कर में लूज इंजन ऑयल का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में सलाह दी जाती है कि जब भी बाइक सर्विस करवाने जाएं तो अपनी नजरों के सामने ही इंजन ऑयल को बदलवाएं। बाइक का अगर पिस्टन खराब हो जाता है तो उस वजह से भी सफेद धुआं निकलने की शिकायत आती है।

कैसे करें बचाव

सबसे पहले आप अपनी बाइक की सही समय पर सर्विसिंग करवाएं। इंजन ऑयल चेंज करवाते समय ध्यान रखें की आपके बाइक में जो ऑयल डाला जा रहा है वो ब्रांड का ही हो। लोकल मेकैनिक से सर्विसिंग करवाने से परहेज करें। रोजाना बाइक की देखभाल करें।