Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कार दे रही है ये संकेत तो तुरंत बेचने में है भलाई, लापरवाही बरती तो मिलेगा कबाड़ का भाव

अगर आप एक कार मालिक हैं तो आप कुछ चीजों को ध्यान में रखकर अपनी पुरानी कार को सेल-आउट कर सकते हैं। ऐसा नहीं करेंगे तो कार एक समय के बाद कबाड़ हो जाएगी और आप उसकी अच्छी वैल्यू नहीं ले पाएंगे। (फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Fri, 12 May 2023 07:35 AM (IST)
Hero Image
what is the right time to sale an old car here are the tips

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। सभी कार मालिकों के लिए उनकी गाड़ी हमेशा बेशकीमती होती है, लेकिन एक समय ऐसा आता है जब इसे खुद से दूर करना ही पड़ता है। अगर आप एक कार मालिक हैं तो आप कुछ चीजों को ध्यान में रखकर अपनी पुरानी कार को सेल-आउट कर सकते हैं। ऐसा नहीं करेंगे तो कार एक समय के बाद कबाड़ हो जाएगी और आप उसकी अच्छी वैल्यू नहीं ले पाएंगे।

हमने अपने इस लेख में नीचे कुछ संकेतों के बारे में जिक्र किया है, इनसे यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि किन परिस्थितियों में आपका कार को बेचना, उसे पास रखने से बेहतर हो सकता है।

एक लाख किलोमीटर चल गई कार

सभी कार मॉडलों को एक विशिष्ट दूरी पर चलने के लिए डिजाइन किया जाता है। इसके बाद इसकी परफॉर्मेंस धीरे-धीरे कम होती जाती है। आमतौर पर 1 लाख किलोमीटर चलने के बाद, कार पर विचार किया जाना चाहिए कि इसे अब बेच दिया जाए। हालांकि, ओला-ऊबर जैसी कंपनिया अपनी फ्लीट में बहुत पुराना गाड़िया रखती हैं, क्योंकि वे उन्हे कॉमर्शियल उपयोग में लेती हैं।

कार मॉडल हो गया है बंद

यदि किसी निर्माता ने अपने पोर्टफोलियो से उस मॉडल को बंद कर दिया हो जो आपके पास है, तो उसे अच्छी वैल्यू मिलते ही बेचने में भलाई है। क्योंकि जिस वक्त वाहन बंद हो जाता है, उसकी कीमत एकदम से घटने लगती है। आप इसे जितना अधिक समय तक अपने पास रखेंगे, जब आप इसे बेचेंगे तो इसका मूल्य उतना ही कम हो जाएगा। हालांकि, अगर आपको अपने वाहन की कंडीशन सही लग रही है और आप चाहते हैं कि इसे और चलाता जा सकता है तो कार को साथ रखने में कोई दिक्कत नहीं है।

स्पेयर पार्ट्स मिलने में दिक्कत

जब एक कार मॉडल ज्यादा पुराना हो जाता है, तो निर्माता कंपनियां आमतौर पर उस वाहन को ज्यादा अहमियत देना बंद कर देती हैं। कंपनी चाहती है कि मालिक अपना वाहन बदले और नया खरीदे। यह ठीक उसी तरह है जैसे एपल ने iPhone 5 में अपडेट देना बंद कर दिया है और Windows XP ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए अपडेट आना बंद हो गया है।

अगर आप भी अपनी पुरानी कार के लिए स्पेयर पार्ट्स खोजने में मुश्किलों का सामना कर रहे हैं, तो समझ जाइए कि इसे बेचने का समय आ गया है।