Move to Jagran APP

Sunroof In cars: कार में सनरूफ का इस तरह करें इस्तेमाल, ऐसा करने से हो सकती है दिक्कत

​Dos and Don’ts with a car sunroof कारों में सनरूफ होने मात्र से आपको सुविधा नहीं मिलने वाली है इसका सही तरीके से उपयोग करना बहुत जरूरी है। भारतीय कारों में दो तरह के सनरूफ पेश किए जाते हैं। इनमें एक सिंगल पेन सनरूफ और एक पैनोरमिक सनरूफ शामिल है। सिंगल-पेन सनरूफ छोटा होता है और पैनोरमिक सनरूफ पूरे रूफ एरिया के अधिकांश हिस्से को कवर करता है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Tue, 01 Aug 2023 10:45 AM (IST)
Hero Image
what is the use of sunroofs in cars check details
नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश में सनरूफ वाली कारों का अच्छा क्रेज है। कार में सनरूफ होना भारत में एक प्रीमियम फीचर बन गया है और ये अब हाल के वर्षों में बड़े पैमाने पर बाजार में बिकने वाली कई एसयूवी तक पहुंच गया है। सनरूफ एक ऐसा फीचर है, जिसका सही तरीके से इस्तेमाल करने पर कई फायदे होते हैं और गलत तरीके से इस्तेमाल करने पर ये गंभीर समस्याएं भी पैदा कर सकता है।

भारतीय कारों में दो तरह के सनरूफ पेश किए जाते हैं। इनमें एक सिंगल पेन सनरूफ और एक पैनोरमिक सनरूफ शामिल है। सिंगल-पेन सनरूफ छोटा होता है और पैनोरमिक सनरूफ पूरे रूफ एरिया के अधिकांश हिस्से को कवर करता है। आइए, जान लेते हैं कि कार की सनरूफ के साथ क्या करना सही है और क्या करना आपके लिए गलत हो सकता है।

कारों में सनरूफ का इस तरह करें उपयोग

अगर आपकी कार में सनरूफ है, तो आप इस फीचर का नीचे बताए गए तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको किसी तरह की दिक्कत नहीं होने वाली है। आइए, इन तरीकों के बारे में जान लेते हैं।

1. सनरूफ कार के केबिन के अंदर अधिक प्राकृतिक रोशनी देता है। इससे कार का केबिन चमक उठता है। सनरूफ भी टिंट और सनब्लाइंड हो जाते हैं जो केबिन को गर्म होने से रोकते हैं।

2. जब कार लंबे समय तक बाहर खड़ी रहती है, तो सूरज की गर्मी के कारण केबिन गर्म हो जाता है और ओवन जैसा महसूस होता है। सनरूफ खोलने से केबिन से गर्म हवा तेजी से बाहर निकलेगी।

3. खिड़कियों की तुलना में बेहतर वेंटिलेशन प्रदान करने के लिए सनरूफ निगेटिव प्रेशर वेंटिलेशन का उपयोग करता है। गाड़ी के अंदर और बाहर बहने वाली हवा के बीच दबाव के अंतर के कारण ताजी हवा अंदर आती है और कार के अंदर जमा हवा सनरूफ के जरिए बाहर निकल जाती है।

4. दुर्घटनाओं की स्थिति में, यदि आप दरवाजों से बच निकलने में असमर्थ हैं, तो वाहन से बाहर निकलने के लिए सनरूफ का उपयोग किया जा सकता है।

5. सनरूफ आपको छत से आसपास की सुंदरता देखने में मदद करता है। जब आप खूबसूरत जगहों पर यात्रा कर रहे होते हैं, तो सनरूफ आपको बाहर देखने की सुविधा देता है, जिससे ड्राइविंग का अनुभव बेहतर हो जाता है।

​कारों में सनरूफ का इस तरह से न करें उपयोग

कई बार सुविधा के लिए बनाई गई चीजें हमारे लिए परेशानी का कारण बन जाती हैं, इनमें कार का सनरूफ भी शामिल है। हमने नीचे कुछ बिदुओं के बारे में बताया है, सनरूफ का उपयोग इस तरह से करना आपके लिए जोखिम भरा हो सकता है।

1. सनरूफ से झांकना खतरनाक चलन में से एक है। आप अक्सर बच्चों और वयस्कों को सनरूफ के पास खड़े हुए देखते हैं जो बहुत खतरनाक है। ऐसे में दुर्घटना होने की स्थिति बनी रहती है।

2. सनरूफ के माध्यम से खड़े होने पर कम गति पर भी आपातकालीन ब्रेक लगाने से शरीर के ऊपरी हिस्से को गंभीर नुकसान हो सकता है। इससे छोटे-छोटे पत्थर आपके चेहरे, आंखों और सामने के जबड़े पर भी लग सकते हैं, जिससे आप घायल हो जाएंगे।

3. तेज गति पर सनरूफ खोलने से आपके वाहन की वायुगतिकी बदल जाएगी। इससे अतिरिक्त खिंचाव के कारण गाड़ी के ऊपर ज्यादा जोर पड़ेगा। इस वजह से कार का माइलेज भी घट सकता है।

4. यदि आपका वाहन फैक्ट्री से सनरूफ के साथ नहीं आता है, तो इसे आफ्टरमार्केट से लगवाने का प्रयास न करें। बहुत से लोग इन दिनों सनरूफ को बाहर से लगवाने की कोशिश करते हैं और इससे वाहन को डायमेंशन नुकसान पहुंचता है।