Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

होली पर आपके साथ कार भी न जाए रंग, अपनी गाड़ी को साफ रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

कार से रंग को हटाने के लिए कार को धोना होगा। लेकिन ये सबसे जरूरी बात है कि कार धोते वक्त आपको किन बातों का ख्याल रखना है। रंग को हटाते समय आपकी कार के पेंट पर भी बुरा असर पड़ सकता है।(जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sun, 05 Mar 2023 10:00 AM (IST)
Hero Image
होली पर आपके साथ कहीं आपकी कार भी न रंग जाएं

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। होली रगों का त्यौहार है। इस मौके पर सब लोग एक दूसरे को रंग लगाते हैं और खुशियां बांटते हैं। हालांकि कई बार रंग लगाते-लगाते आपकी कार पर भी रंग लग जाता है या फिर गलती से भी गिर जाता है। मान लीजिए, आप अपनी कार लेकर कहीं गए हैं और अचानक से आप कार से बाहर निकले, वैसे ही आप पर किसी ने रंग डाल दिया और वह रंग आपके कार के ऊपर भी गिर सकता है। 

रखें इन बातों का ख्याल 

तो इस समय आप क्या करेंगे, बच्चे होली के दिन रंग फेक देते हैं तो उस समय आप कुछ बोल भी नहीं सकते हैं।  इसलिए आज हम आप लोगों के लिए कुछ उपाय बताने जा रहे हैं , जिसे जानकर आपके कार से रंग हट सकता है। चलिए जानते हैं इसके बारे में।

बरते ये सावधानियां

अगर कार पर रंग गुलाल का लगा है तो वो काफी आसानी से हट जाएगा लेकिन अगर वह कलर पक्का है तो , कार के पेंट को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए आपको बताते हैं कि ऐसे में कार वॉश करते समय आपको कौन सावधानियां बरतनी चहिए। 

हार्ड डिटर्जेंट का इस्तेमाल ना करें

कार को धुलते समय हार्ड डिटर्जेंट का इस्तेमाल ना करें, क्योंकि ये आपके कार के पेंट को नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आपने डिटर्जेंट का इस्तेमाल किया तो ये आपकी कार के लिए अधिक नुकसानदायक हो सकता है। 

कार वॉश शैंपू का इस्तेमाल करें: ये काफी स्मूथ होता है और कार वॉश के लिए ज्यादा कारगार साबित होता है। कार से होली के रंग हटाने के लिए जब उसे वॉश करें तो कार वॉश शैंपू की मात्रा थोड़ी अधिक बढ़ा लें। 

तेज प्रेशर डालकर न रगड़ें

कार पर जहां होली का रंग पड़ा हो, वहां बहुत ज्यादा जोर लगा कर या तेज प्रेशर डालकर न रगड़ें बल्कि धीरे -धीरे और हल्के प्रेशर से उस जगह को रब करें। ऐसा करने से कार पर लगे धब्बे हटाने में थोड़ा समय लग सकता है। लेकिन कार का पेंट सुरक्षित होता है।

कार वॉश करने के लिए कपड़े का इस्तेमाल करने से बचें 

जब भी आपके कार पर पेंट लग जाता है तो इसे आप हटाने के लिए वॉश का इस्तेमाल करें, न कि कीसी कपड़े का, इसके कारण आपके कार पर स्क्रैच भी पड़ सकता है और आपके कार के रंग पर भी असर पड़ सकता है।

वॉटरप्रूफ कवर

अगर आप अपनी कार को कार को बाहर पार्क कर रहे हैं और गलती से कोई आपके कार पर रंग  लग जाए तो इससे बचने के लिए आप वॉटरप्रूफ कवर का इस्तेमाल कर सकते हैं और कार को ढक सकते हैं।  

  • अगर कार का कलर एक बार की धुलाई में वापस नहीं जाता है, तो इससे आपको घबराने की जरुरत नहीं है ये कलर कार को दो तीन बार धुलने में हट जाएगा और आपकी कार साफ हो जाएगी।
  • जब भी आप कार को धुल लें और कार के सूख जाने के बाद उस पर वैक्स पॉलिश का इस्तेमाल करें। इससे गर्मी की तेज धूप से कार का पेंट उड़ भी जाता है।