Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Electric Scooter की बैटरी समाप्त हो गई तो क्या करें? हमेशा काम आएगा ये सदाबहार तरीका

अगर आपके इलेक्ट्रिक स्कूटर में स्वैपबल बैटरी लगी हुई है तो आपको घर जाने की जरूरत नहीं है। आप सीधे अपनी नजदीकी बैटरी स्वैपिंग स्टेशन जाएंगे और वहां से कुछ ही मिनट में अपनी बैटरी को चार्ज हुई बैटरी से बदलवा सकते हैं। इसके अलावा भी बहुत से टिप्स हैं जिनके बारे में नीचे बताया गया है। (जागरण फाइल फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Sat, 24 Jun 2023 07:45 AM (IST)
Hero Image
इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी डेड होने पर करें ये काम

नई दिल्ली, ऑटोडेस्क। बाइक का पेट्रोल खत्म हो जाने पर आसानी से आपको मदद मिल जाती है, लेकिन आप सोचिए कि वही अगर किसी इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ होता है तो उसके पास क्या- क्या ऑप्शन बचता है। अगर आपके पास इलेक्ट्रिक टू व्हीलर है, तो आपके लिए ही यह आर्टिकल फायदेमंद साबित हो सकती है, क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं ईवी की बैटरी खत्म हो जाने के स्तिथि में क्या करना चाहिए।

मान लीजिए बीच रास्ते में आपके इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी समाप्त हो जाती है और आपका घर भी काफी दूर पर है, तो ऐसी स्थिति में क्या करना चाहिए? सबसे पहले सलाह दी जाती है कि आपको ऐसी स्थिति में घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है, क्योंकि जैसे ही आप घबरा जाएंगे वैसे ही आपके लिए मुसीबत और बढ़ सकती है। अमूमन बाइक के कंपैरिजन में इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी खत्म होने पर उसको खीचना थोड़ा भारी हो जाता है। पैदल उसे ले जाने में काफी कठिनाई होती है और आसपास चार्जिंग की व्यवस्था भी बहुत ही मुश्किल से मिलती है इसलिए सबसे सरल इलेक्ट्रिक स्कूटर को घर ले जाना है।

कैसे ले जाएं घर

अगर आप अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को घर या फिर ऑफिस में चार्ज करते हैं तो आप सबसे पहले गूगल मैप की माध्यम से उसकी दूरी का अंदाजा लगाएं। अगर आपका गंतव्य दो-तीन किलोमीटर के आसपास है तो आप उसे पैदल ले जा सकते हैं, लेकिन अगर वहीं उसके ऊपर होता है तो आपको पैदल ले जाने में बहुत ज्यादा दिक्कत होगी। ऐसे में सलाह दी जाती है कि अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को किसी अन्य राहगीर की मदद से धक्का दिलवाएं। इसके अलावा भी कई उपाय हैं, जिनका पालन करके आप इस मुसिबत से आसानी से निपट सकते हैं।

दोस्तों से लें मदद

जहां इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी समाप्त हुई है, उस जगह से सबसे नजदीक आपका कौन सा मित्र रहता है उसके बारे में सोचें यह तभी संभव है जब आप घबराने की बजाए सॉल्यूशन पर ध्यान देंगे।

बैटरी स्वैपिंग भी एक ऑप्शन

अगर आपके इलेक्ट्रिक स्कूटर में स्वैपबल बैटरी लगी हुई है, तो आपको घर जाने की जरूरत नहीं है। आप सीधे अपनी नजदीकी बैटरी स्वैपिंग स्टेशन जाएंगे और वहां से कुछ ही मिनट में अपनी बैटरी को चार्ज हुई बैटरी से बदलवा सकते हैं।

सबसे अधिक कारगर साबित होगा ये ऑप्शन

अगर आपको लगता है कि आपसे घर पर इलेक्ट्रिक स्कूटर नहीं पहुंच पाएगी और आप थक हार के परेशान हो चुके हैं, तो आपके पास एक आखरी और सबसे बेहतरीन ऑप्शन बचता है वह है गाड़ी को ‘टो’ करवाना। बहुत सी ऐसी वेबसाइट है जो ऑनलाइन रोड साइड एसिस्ट की सुविधा देती है। ऐसे में आप ऑनलाइन मदद से आप अपनी लोकेशन को शेयर करके गाड़ी को अपने घर तक ‘टो’ करवा सकते हैं।