Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्यों जरूरी है व्हील अलाइनमेंट ? इसका टायर पर क्या होता है असर, यहां पढ़ें डिटेल्स

अगर आप समय पर कार के टायर का अलानइमेंट नहीं कराएंगे तो आपकी राइड क्वालिटी भी खराब होती है। इसके कारण कार को चलाने का अनुभव भी खराब हो जाता है।अगर आप व्हील अलाइनमेंट नहीं करवाएंगे तो कार के टायरों पर भी असर पड़ता है। कई बार टायर किसी एक साइड से जल्दी घिसने लगते हैं। ऐसे में कार के टायर को बदलना पड़ता है जिसमें खर्च हो जाता है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sat, 22 Jul 2023 01:40 PM (IST)
Hero Image
wheel alignment is very important for car tyres and suspension

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में एक से बढ़कर एक दमदार कारें मौजूद है। कार में टायर सबसे अहम भूमिका निभाता है। टायर में अलाइनमेंट सबसे जरूरी होता है। अगर आप ये नहीं कराएंगे तो आपको बीच रास्ते में कई परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। चलिए आपको इसके बारे में और अधिक जानकारी देते हैं।

क्यों जरूरी है व्हील अलाइनमेंट

कार को चलाते समय पूरा वजन टायर पर पड़ता है। इसके साथ ही सड़क पर गड्ढे आदि होने से भी टायर को भी नुकसान होता है कई बार कार एक साइड ही चलने लगती है। ऐसे में कार के व्हील्स का अलाइनमेंट करवाना जरूरी होता है।

सस्पेंशन हो जाता है खराब

अगर आप कार के व्हील्स का अलाइनमेंट को समय पर नहीं करवाएंगे तो इससे कार को बड़ा नुकसान हो सकता है। इससे खतरा अधिक बढ़ सकता है। धीरे -धीरे कार का सस्पेंशन खराब होने लगता है और इसका बुरा असर कार के स्टेयरिंग पर भी होने लगता है। जिसके बाद अन्य पार्ट्स भी जल्दी खराब हो जाते हैं और ठीक करवाने के समय आपको अधिक खर्च भी उठाना पड़ सकता है।

टायरों पर भी होता है असर

अगर आप व्हील अलाइनमेंट नहीं करवाएंगे तो कार के टायरों पर भी असर पड़ता है। कई बार टायर किसी एक साइड से जल्दी घिसने लगते हैं। ऐसा होने के कारण कार चलाने में ग्रिप कम होने लगती है और इससे हादसे होने का खतरा अधिक बढ़ जाता है। ऐसे में कार के टायर को बदलना पड़ता है जिसमें खर्च हो जाता है।

राइड क्वालिटी भी होती है खराब

अगर आप समय पर कार के टायर का अलानइमेंट नहीं कराएंगे तो आपकी राइड क्वालिटी भी खराब होती है। इसके कारण कार को चलाने का अनुभव भी खराब हो जाता है। स्टेयरिंग को बार -बार सीधा करने की जरूरत होती है और इससे ड्राइवर को असुविधा तो होती ही है और राइड क्वालिटी भी खराब होती है।