Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कब और कैसे बदलना होता है Car के इंजन का Spark Plug? यहां जानिए सभी सवालों के जवाब

Spark Plug नहीं होगा तो आपकी कार चल ही नहीं सकती है। आसान भाषा में समझें तो Spark Plug खराब होने पर आपको अपनी कार स्टार्ट करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। अच्छी क्वालिटी वाले स्पार्क प्लग को काफी दिनों तक बदलने की जरूरत नहीं पड़ती है। आमतौर पर गाड़ियों में Spark Plug लगभग 30000 किलोमीटर तक चल जाते हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Mon, 25 Dec 2023 06:30 PM (IST)
Hero Image
आइए, Spark Plug से संबंधित कुछ जरूरी टिप्स के बारे में जान लेते हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। कार के इंजन को स्टार्ट करने में स्पार्क प्लग जबरदस्त रोल प्ले करता है। ये पेंच जैसा एक छोटा सा पार्ट होता है, जो बिजली की एक चिंगारी पैदा करता है और इसकी मदद से इंजन स्टार्ट हो जाता है। समय-समय पर इसे बदलना काफी जरूरी है। ऐसा न करने से आपकी गाड़ी के इंजन को स्टार्ट करने में समस्या हो सकती है। आइए जान लेते हैं कि Spark Plugs को कब बदलना चाहिए।

कितने जरूरी हैं Spark Plug?

Spark Plug नहीं होगा, तो आपकी कार चल ही नहीं सकती है। आसान भाषा में समझें, तो Spark Plug खराब होने पर आपको अपनी कार स्टार्ट करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। अगर आप अच्छी क्वालिटी वाले स्पार्क प्लग का चयन कर रहे हैं, तो ये इग्निशन के टाइम आपको कोई दिक्कत नहीं करेंगे। इसके अलावा, आपके वाहन की फ्यूल एफिशियंशी भी कुछ हद तक इस पर निर्भर रहती है।

यह भी पढ़ें- चीकू ने Anand Mahindra से मांगी 700 रुपये में Thar, मिला जबरदस्त जवाब; लोगों ने भी रख दी ये डिमांड

Spark Plug को कब बदलें?

अच्छी क्वालिटी वाले स्पार्क प्लग को काफी दिनों तक बदलने की जरूरत नहीं पड़ती है। आमतौर पर गाड़ियों में Spark Plug लगभग 30000 किलोमीटर तक चल जाते हैं। ऐसे में आपके विए सलाह है कि इतनी दूरी तय करने के बाद स्पार्क प्लग को बदलना सुनिश्चित करें। इसके अलावा समय-समय पर पेशेवर मैकेनिक से इसकी जांच भी कराते रहें।

Spark Plugs बदलने के फायदे

समय-समय पर स्पार्क प्लग बदलने से आपको स्मूथ इग्निशन का अनुभव मिलेगा। इसके अलावा ये कार के इंजन और उसके प्रदर्शन को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता है। स्पार्क प्लग को समय पर बदलने से इंजन को भी अच्छी स्थिति में रखा जा सकता है। स्पार्क प्लग को नियमित रूप से बदलते रहने से इंजन की परफॉरमेंस भी अच्छी रहती है।

यह भी पढ़ें- Airbag Injury से बचने के लिए हमेशा ध्यान रखें ये बातें, गाड़ी टकराने पर टल जाएगा बड़ा हादसा!