Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बारिश में फिसलती है बाइक, जानें बचने के लिए Drum या Disc ब्रेक में कौन-सा है बेस्ट?

Drum Brake vs Disk Brake बारिश के मौसम में गीली सड़क पर बाइक चलाना मुश्किल हो जाता है। इस दौरान सबसे ज्यादा समस्या बाइक के टायर के फिसलने की होती है। जिसकी वजह से लोगों का एक्सीडेंट भी हो जाता है। जिसे देखते हुए हम आपको यहां पर बता रहे हैं कि आपको ड्रम और डिस्क ब्रेक में से ब्रेक वाली बाइक को लेना चाहिए।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Tue, 09 Jul 2024 08:00 AM (IST)
Hero Image
बाइक के लिए Drum और Disc ब्रेक में से कौन बेहतर?

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। बारिश के मौसम में सड़क दुर्घटना के मामले बढ़ जाते हैं। यह मौसम खासकर बाइक सवारों के लिए मुसीबत बढ़ा देती है। गीली सड़कों पर ब्रेक लगाना मुश्किल होता है और फिसलने का खतरा भी बढ़ जाता है। जिसे देखते हुए हम यहां पर बता रहे हैं कि बारिश में बाइक चलाते समय ड्रम ब्रेक बेहतर होते हैं या डिस्क ब्रेक?

किन बाइक्स में होते हैं ये ब्रेक्स

भारतीय मार्केट में दो तरह के ब्रेक की बाइक्स मिलती हैं। इनमें एक बाइक ड्रम ब्रेक के साथ आती है, तो दूसरी डिस्क ब्रेक के साथ। कुछ बाइक्स में ये दोनों ही लगे हुए होते हैं। जिसमें आगे की तरफ डिस्क ब्रेक और पीछे की तरफ ड्रम ब्रेक लगे होता हेता है। वहीं, ज्यादा पावरफुल बाइक्स में दोनों तरफ डिस्क ब्रेक लगा हुआ होता है।

यह भी पढ़ें- ये हैं देश की सबसे सस्ती 5 बाइक्स, देती हैं 70km से ज्यादा का माइलेज

डिस्क ब्रेक के फायदे

ड्रम ब्रेक और डिस्क ब्रेक दोनों के अपने-अपने फायदे हैं। अगर बारिश में गाड़ी को स्लिप होने से बचाने की बात करें तो इसमें डिस्क ब्रेक की परफॉर्मेंस को अच्छा माना जाता है। यह ब्रेक गीली और फिसलन भरी सड़क पर ब्रेकिंग एरिया से पानी को तेजी से हटाता है। जिसकी वजह से आपको ब्रेक लगाने में परेशानी नहीं होती है और बाइक का टायर रोड पर स्लिप नहीं करता है।

बारिश में क्या फायदेमंद होगा ड्रम ब्रेक?

ड्रम ब्रेक के डिजाइन की बात करें तो इसे इस तरह से डिजाइन नहीं किया गया है कि यह आपको बारिश में टायर को फिसलने से बचाएगा। इसका बारिश में परफॉर्मेंस अच्छा नहीं होता है। गीली सड़क पर अगर आपको अचानक ब्रेक लगाना पड़ जाएं तो ड्रम ब्रेक को बाइक को रोकने में ज्यादा वक्त लग सकता है। जिसकी वजह से बाइक के फिसलने और एक्सीडेंट का खतरा बढ़ जाता है।

ड्रम और डिस्क ब्रेक में कौन बेहतर?

डिस्क ब्रेक बाइक को तेजी से रोकने में ज्यादा मददगार होता है। यह आपकी बाइख को सड़क पर बेहतर तरीके से रोकने में सुविधा देता है। डिस्क घूमता है रहता है, जिसकी वजह से इसमें से पानी बाहर निकल जाता है। जिसकी वजह से इसका परफॉर्मेंस में अच्छा मिलता है। लेकिन डिस्क ब्रेक्स वाली बाइक्स ड्रम वाली गाड़ियों से ज्यादा महंगी मिलती है। अगर आपको बारिश के मौसम में सुरक्षित सफर करना है तो आपको अपने डिस्क ब्रेक वाली बाइक का चुनाव करना बेहतर रहेगा।

यह भी पढ़ें- भारत में सबसे ज्यादा माइलेज देती हैं ये मोटरसाइकिल, लिस्ट में कई बाइक्स शामिल