Move to Jagran APP

Test Drive वाली गाड़ी का हो गया एक्सीडेंट, जानें कौन करेगा भरपाई

Test drive vehicle accident हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि किसी व्हीकल के टेस्ट ड्राइव के दौरान उस गाड़ी का एक्सीडेंट हो जाता है तो इस स्थिति में उसकी भरपाई किसे करना होता है। इसके साथ ही बता रहे हैं कि आपको किस तरह की कार टेस्ट ड्राइव के दौरान दी जाती है। आइए इसके बारे में विस्तार में जानते हैं।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Published: Thu, 04 Jul 2024 10:00 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jul 2024 10:00 PM (IST)
Test Drive के दौरान गाड़ी का एक्सीडेंट होने पर कौन भरपाई करता है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। जब आप नया व्हीकल खरीदने शोरूम जाते हैं, तो डीलर्स आपको एक गाड़ी टेस्ट ड्राइव के लिए देते हैं। जिसे लेकर आप टेस्ट ड्राइव पर जाते हैं और उस गाड़ी का एक्सीडेंट हो जाता है। ऐसे में आपके सामने मुसीबत खड़ी हो जाती है कि अभी तो आपको गाड़ी नहीं खरीदना है और उसका इंश्योरेंस भी नहीं है। आइए जानते हैं कि ऐसी स्थिति में उसकी भारपाई कौन करता है।

टेस्ट ड्राइव में दी जाती है ये कार

कंपनियां टेस्ट ड्राइव आपको नॉर्मल सड़क पर दी जाती है, जहां पर आपके साथ दूसरी गाड़ियां भी चलती हैं। इस दौरान कार या बाइक ठुकने और डैमेज होने का चांस ज्यादा रहता है। डीलर्स ग्राहक को डेमो कार, डेमोस्ट्रेशन कार या टेस्ट ड्राइव कार चलाने के लिए देते हैं।

यह भी पढ़ें- खरीदने जा रहे नई CNG SUV तो ये रहे 5 बेस्ट ऑप्शन, 28 km तक की है माइलेज

टेस्ट ड्राइव कार का डैमज का खर्च कौन देगा

टेस्ट डाइविंग केवल उन्हीं लोगों को दी जाती है, जिनके पास ड्राइविंग लाइसेंस होता है। जिन लोगों के पास ड्राइविंग लाइसेंस है उनसे भी गलतियां हो जाती है। उन गलतियों की वजह से कार डैमेज हो जाती है तो ऐसी स्थिति में व्हीकल के डैमेज की पूरी भरपाई कंपनी करेगी। इसके साथ ही यह भी बता दें कि टेस्ट ड्राइव के दौरान किसी की भी गलती की वजह से व्हीकल में डैमेज होता है तो उसकी भरपाई कंपनी ही करती है। कंपनी डैमेज कार की भरपाई एक थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस से करती है। इस हिसाब से कंपनी की जेब से कोई भी खर्च नहीं होता है।

बिना किसी टेंशन के लें टेस्ट ड्राइव

ऊपर हमने बता दिया कि अगर टेस्ट ड्राइव के दौरान कार डैमेज हो जाती है, तो आपको किसी तरह का नुकसान नहीं भरना होता है। इसलिए आप बिना किसी टेंशन के किसी भी व्हीकल की टेस्ट ड्राइव ले सकते हैं, फिर चाहे वो कार लग्जरी ही क्यों न हों। भले ही आपको कार के डैमेज का खर्चा नहीं उठाना पड़ेगा, लेकिन फिर भी आपको सेफ ड्राइव करनी चाहिए। वह चाहे टेस्ट ड्राइव वाली कार हो या पर्सनल कार।

यह भी पढ़ें- जुलाई में लॉन्च होंगी ये सभी कारें, Mercedes-BMW के मॉडल शामिल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.