Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्यों रिजेक्ट हो जाता है Car Loan एप्लीकेशन?

Why Car Loan Rejected हम यहां पर आपको कार लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट होने के पीछे के कारण बता रहे हैं। कार लोन रिजेक्ट होने के पीछे कारण वित्तीय स्थिति क्रेडिट स्कोर आय का स्तर और डॉक्यूमेंट होते हैं। इसके अलावा भी कार लोन रिजेक्ट होने के कई कारण होते हैं। आईए जानते हैं कि कार लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट क्यों होता है?

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Wed, 28 Aug 2024 10:00 PM (IST)
Hero Image
Car Loan एप्लीकेशन रिजेक्ट होने के कारण।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। कार लोन का एप्लीकेशन कई कारणों से रिजेक्ट हो सकता है। इसमें  वित्तीय स्थिति, क्रेडिट स्कोर, आय का स्तर, और डाक्यूमेंट्स की जानकारी शामिल होती है। दरअसल बैंक और वित्तीय संस्थाएं लोन देने से पहले अप्लाई करने वाले की वित्तीय स्थिति पूरी तरह से मूल्यांकन करती हैं। अगर कोई भी आवेदक किसी भी मानदंड पर पूरी तरह से खरा नहीं उतरता है तो एप्लीकेशन रिजेक्ट कर दिया जाता है। हम यहां पर आपको कार लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट (Why Car Loan Rejected) होने के पीछे का कारण बता रहे हैं।

1. क्रेडिट स्कोर का कम होना

आपका क्रेडिट स्कोर कम होने पर आपके एप्लीकेशन को रिजेक्ट कर दिया जाता है। यह आपके ऋण चुकाने की योग्यता के बारे में बताता है। बैंक यह भी चेक करती है आपने पिछले किसी लोन पर डिफॉल्ट तो नहीं किया है या फिर समय पर लोन का भुगतान किया था या फिर नहीं।

यह भी पढ़ें- सही Car Loan का चुनाव कैसे करें?

2. मासिक आय कम होना

लोन के लिए एप्लीकेशन डालने के बाद बैंक की तरफ से इसकी जांच की जाती है कि आपकी मासिक आय कितनी है। ऐसा बैंक इसलिए करती हैं कि आप लोन की मासिक किस्त चुका सकते हैं या फिर नहीं। साथ ही यह भी चेक करती हैं कि आप एक अस्थाई नौकरी कर रहे हैं या आपकी आपकी आय स्थिर नहीं है।

3. बहुत सारे चल रहे लोन

बैंक यह चेक करती हैं कि आप के ऊपर पहले से कितने लोन चल रहे हैं। इससे आपका डेब्ट-टू-इनकम रेशियो बढ़ जाता है, जिससे बैंक आपका नया एप्लीकेशन रिजेक्ट कर सकती है। वहीं, अगर आप पहले से ही हाई क्रेडिट कार्ड बिल और दूसरी वित्तीय देनदारियों का भुगतान कर रहे हैं तो भी बैंक आपके लोन एप्लीकेशन को रिजेक्ट कर देती है।

4. सभी डॉक्यूमेंट का नहीं होना

अगर आपने लोन एप्लीकेशन में गलत जानकारी दी है या फिर कोई आवश्यक डॉक्यूमेंट सबमिट नहीं किया है, तो आपका एप्लीकेशन रिजेक्ट हो सकता है। हर बैंक और वित्तीय संस्था की डॉक्यूमेंट्स को लेकर अपनी आवश्यकताएं होती हैं, जिन्हें आपकी तरफ से पूरा नहीं करने पर भी लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट (Why Car Loan Rejected) कर दिया जाता है।

यह भी पढ़ें- अपनी कार पर आप ले सकते हैं लोन, जानिए क्या है तरीका

5. अनपेड लोन या बकाया

अगर आपके पास पहले से ही कोई अनपेड लोन या बकाया है, जिसे आपने अभी तक पूरी तरह से चुकाया नहीं है, तो यह आपके लोन एप्लीकेशन के रिजेक्ट होने का कारण बन सकता है। आपकी लोन का अमाउंट कार की वैल्यू से ज्यादा है, तो यह भी एक कारण हो सकता है लोन रिजेक्ट होने का।