Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Monsoon Car Tips: बारिश के बाद बंद हो गई कार, क्विक स्टार्ट करने के लिए करें 5 काम

बारिश के मौसम में कई बार ऐसा होता है कि कार जल्दी स्टार्ट नहीं होती है। इस समस्या का सामना तकरीबन हर किसी को कभी न कभी करना ही पड़ता है। जिसे देखते हुए हम यहां पर आपको बारिश के बाद कार जल्दी स्टार्ट नहीं की वजहों के बारे में बता रहे है और बता रहे हैं कि आप किस तरह से उसे जल्दी से स्टार्ट कर सकते हैं।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Tue, 17 Sep 2024 03:00 PM (IST)
Hero Image
बारिश के बाद गाड़ी क्यों जल्दी स्टार्ट नहीं होती?

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। बारिश के मौसम में अक्सर देखने के लिए मिलता है कि कार के स्टार्ट करने में दिक्कत होती है। जिसकी वजह से लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। बारिश के बाद कार के स्टार्ट नहीं होने के पीछे के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें से कुछ के बारे में हम यहां पर आपको बता रहे हैं। साथ ही बता रहे हैं कि आप किस तरह के कार को क्विक स्टार्ट कर सकते हैं।

कार के स्पार्क प्लग नमी आना

बारिश के दौरान कई बार ऐसा होता है कि स्पार्क प्लग या फिर इसके वायर्स में नमी आ जाती है। जिसकी वजह से स्पार्क नहीं बन पाता है, जिससे इंजन जल्दी स्टार्ट नहीं हो पाता है। इस स्थिति से बचने के लिए हमेशा अपनी कार को गराज, टीन शेड के नीचे पार्क करें। अगर आप इसे गराज या फिर टीन शेड के नीचे पार्क नहीं कर सकते तो वाटर प्रूफ कवर से ढक दें।

यह भी पढ़ें- Car की Clutch Plate में आ जाती है परेशानी तो मिलते हैं ये संकेत, बिना देरी करवाएं रिपेयर नहीं तो होगा नुकसान

बैटरी का डिस्चार्ज होना

बारिश में गाड़ी की बैटरी के कनेक्शन पर असर पड़ सकता है। कई बार ऐसा होता है कि बारिश में बैटरी डिस्चार्ज हो जाती है। जिस वजह से गाड़ी जल्दी से स्टार्ट नहीं होती है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए बारिश के मौसम में अपनी कार को ज्यादा दिनों तक पार्किंग में नहीं खड़ी करें।

एयर फिल्टर में पानी चला जाना

बारिश में गाड़ी रहने से कई बार एयर फिल्टर में पानी चला जाता है, जिससे इंजन को सही से हवा नहीं मिलती है और कार स्टार्ट नहीं होती है। ऐसी स्थिति में गाड़ी को स्टार्ट करने के लिए आपको मैकेनिक की जरूरत पड़ेगी और उससे एयर फिल्टर में से पानी को निकलवाना पडे़गा।

यह भी पढ़ें- पहली बार करवाई कार की सर्विसिंग, वर्कशॉप से निकलने से पहले चेक करें 5 चीजें

ऐसे करें क्विक स्टार्ट

बारिश के मौसम में प्लग से संबंधित खराबी आना आम बात है, इसमें नमी आने की वजह से प्लग पर जंग या कार्बन ज्यादा जम जाता है। इसकी वजह से कार जल्दी से स्टार्ट नहीं होती है। ऐसे में कार का प्लग आपको जल्दी से बदलवा लेना चाहिए। आइए जानते हैं कि ऐसी स्थिति में कार को कैसे क्विक स्टार्ट करें।

  1. सबसे पहले प्लग का कनेक्शन हटाएं और प्लग को खोलें।
  2. प्लग को सही से सुखाएं, इसके लिए आप ब्लोअर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  3. बारीक नंबर के रेलमार्ग पेपर से प्लग को सही से साफ करें।
  4. इसके पॉइंट की जगह पर एंब्री पेपर को सही तरह से साफ करें।
  5. प्लग को सही से साफ करने के बाद उसे सही से फिट करें।
  6. प्लग के कनेक्शन के आसपास की जगह को पूरी तरह से सूखा दें।
  7. प्लग को सही तरीके से कनेक्शन करने के बाद कार को स्टार्ट करें।