Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गाड़ी में क्यों लगाना चाहिए Dashcam? अगर नहीं है तो क्या करें

डैशकैम ड्राइविंग के दौरान सड़क और ट्रैफिक हलचल को रिकॉर्ड करने के लिए जरूरी होता है। हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि अगर आपके गाड़ी के लिए डैशकैम कितना जरूरी होती है। साथ ही यह भी बता रहे हैं कि जिन गाड़ियों में डैशकैम नहीं लगा हुआ है वह अपनी कार को सुरक्षित और ट्रैफिक हलचल को रिकॉर्ड करने के लिए क्या कर सकते हैं।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Wed, 04 Sep 2024 08:30 AM (IST)
Hero Image
गाड़ी में डैशकैम नहीं है तो क्या करें?

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। डैशकैम गाड़ी के डैशबोर्ड पर लगा हुआ कैमरा होता है। यह ड्राइविंग के दौरान सड़क और ट्रैफिक की गतिविधियों को रिकॉर्ड करता है। इसे  कार डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर (कार डीवीआर), ड्राइविंग रिकॉर्डर, या इवेंट डाटा रिकॉर्डर (ईडीआर) भी कहते हैं। गाड़ी में इसे लगे रहने से दुर्घटना होने पर डैशकैम के फुटेज को सबूत के रूप में पेश करने में मदद मिलती है। आइए जानते हैं कि डैशकैम के फायदे और अगर यह आपकी गाड़ी में नहीं तो क्या करें।

डैशकैम के फायदे

  1. अगर कोई हादसा हो जाता है, तो डैशकैम का फुटेज आपको यह साबित करने में मदद कर सकता है कि गलती किसकी थई। इससे आपको बीमा दावा करने और पुलिस रिपोर्ट दर्ज में काफी मदद मिलती है।
  2. कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो दुर्घटना का नाटक करके आपसे पैसे लेने की कोशिश करते हैं। डैशकैम इस तरह की धोखाधड़ी से बचने में आपकी मदद करता है और ऐसे लोगों को सबक भी सिखा सकते हैं।
  3. अगर आप किसी ऐसे रास्ते पर सफर कर रहे हैं, तो आपके लिए एकदम नया है। इन रास्तों पर डैशकैम गाड़ी के इस्तेमाल पर निगरानी रखने में मदद कर सकता है।
  4. डैशकैम की फुटेज की मदद से आप अपने ड्राइविंग के आदतों का विश्लेषण करने के साथ ही उसमें सुधार भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Jawa 42 FJ भारत में लॉन्च; पावर और लुक में दमदार, 1.99 लाख रुपये है कीमत

गाड़ी में डैशकैम नहीं है तो क्या करें?

  1. अगर आपके पास डैशकैम नहीं है, तो आप अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर सकते हैं। कुछ ऐसे ऐप्स आते हैं, आपके स्मार्टफोन को डैशकैम की तरह इस्तेमाल करने की सुविधा देते हैं।
  2. अगर आपको किसी रास्ते या क्षेत्र में समस्या होने का अंदेशा है, तो आप मैन्युअल रूप से वीडियो रिकॉर्डिंग ऑन कर सकते है। इससे आपको बीमा में दुर्घटना, चोरी और अन्य खतरों के लिए फुटेज मिल जाएगी।
  3. अपनी गाड़ी को ऐसी जगह पर पार्क करें, जहां पर CCTV कैमरे लगे हों। इस तरह से किसी भी अनहोनी के समय आपको फुटेज मिल सकता है।

डैशकैम आपकी गाड़ी और सुरक्षा के लिए एक जरूरी एक्यूमेंट है। अगर यह आपके पास नहीं है, इसके ऑप्शन के बारे में सोचें, लेकिन एक डैशकैम खरीदना सबसे सुरक्षित और सुविधाजनक ऑप्शन होगा।

यह भी पढ़ें- Kia Carnival के लिए डीलर स्‍तर पर शुरू हुई बुकिंग, अक्‍टूबर में हो सकती है लॉन्‍च