Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कार में क्‍यों लगाना चाहिए Dashcam, खरीदने से पहले रखें किन बातों का ध्‍यान

भारत सहित दुनियाभर में जिस तरह सड़कों पर वाहनों की संख्‍या में बढ़ोतरी हो रही है। उसी अनुपात में सड़क पर होने वाले हादसों की संख्‍या भी बढ़ रही है। ऐसे में अगर आप भी अपनी कार में एक बेहतर डैशकैम लगाने का विचार कर रहे हैं तो डैशकैम खरीदने से पहले किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं।

By Jagran News Edited By: Jagran News NetworkUpdated: Mon, 04 Mar 2024 03:40 PM (IST)
Hero Image
कार के लिए डैशकैम खरीदने से पहले किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। कार को खरीदने के बाद अक्‍सर लोग कई तरह की एक्‍सेसरीज लगवाते हैं। ऐसी ही एक एक्‍सेसरीज डैशकैम है, जो आजकल सुरक्षा के लिए काफी ज्‍यादा पसंद किया जा रहा है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि डैशकैम को खरीदते समय किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए।

क्‍या होता है डैशकैम

अपने नाम के मुताबिक ही इसे बतौर एक्‍सेसरीज अपनी कार में लगाया जा सकता है। यह एक प्रकार का कैमरा होता है, जिसे कार के डैशबोर्ड या विंडशील्‍ड पर आसानी से लगाया जा सकता है। कार से सफर करते हुए इसकी मदद से व्‍यू को रिकॉर्ड किया जाता है। जिससे किसी हादसे के दौरान कार सवार को काफी मदद मिलती है।

क्‍यों लगाएं डैशकैम

कार खरीदने के बाद लोग उसे सुरक्षित रखने के लिए कई तरह की एक्‍सेसरीज लगवाते हैं। लेकिन कार चलाते हुए हादसा हो जाए तो फिर खुद को निर्दोष साबित करना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में बाजार में डैशकैम मिलते हैं, जिनको कार में आसानी से लगाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें - Car Radiator क्या होता है? देखरेख नहीं की तो हो जाएगी बड़ी दिक्कत; लाइफ बढ़ाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

खरीदने से पहले ध्‍यान

अगर आप भी अपनी कार के लिए डैशकैम को खरीदने का मन बना रहे हैं, तो कुछ बातों की जानकारी होना बेहतर रहता है। बाजार में कई तरह के डैशकैम मिल जाते हैं, लेकिन बेहतर क्‍वालिटी और ज्‍यादा बड़ी बैटरी के साथ ही ज्‍यादा स्‍टोरेज की क्षमता वाला डैशकैम काफी उपयोगी रहता है। बेहतर क्‍वालिटी के कारण रिकॉर्ड की गई वीडियो में अन्‍य वाहनों की जानकारी लेना काफी आसान हो जाता है। इसके साथ ही ज्‍यादा स्‍टोरेज के होने के कारण काफी पुरानी वीडियो भी देख सकते हैं।

रखें इन बातों का भी ध्‍यान

बाजार में कई तरह के फीचर्स के साथ डैशकैम मिलते हैं। लेकिन वायरलैस कनेक्टिविटी, जीपीएस और डिस्‍प्‍ले के साथ आने वाले डैशकैम को उपयोग करना काफी ज्‍यादा आसान हो जाता है।

कितनी है कीमत

क्‍वालिटी और फीचर्स के मुताबिक कई कंपनियों की ओर से डैशकैम को खरीदा जा सकता है। ऑनलाइन के साथ ही बाजार में इनकी कीमत करीब तीन हजार रुपये से शुरू हो जाती है। जिसके बाद फीचर्स की बढ़ोतरी के साथ ही कीमत में भी बढ़ोतरी हो जाती है।

यह भी पढ़ें - इन 5 फीचर्स की गाड़ियों में नहीं है खास जरूरत, पैसे बचाने हैं तो जान लीजिए ये बात