Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BMW, Mercedes और Audi की Luxury Cars में क्यों नहीं लग सकती CNG Kit? वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

महंगी और लग्जरी कारों में CNG Kit न होने की कई बड़ी वजहें हैं। इससे कार की परफॉरमेंस से लेकर डायमेंशन तक पर नेगेटिव असर पड़ता है। अगर हम लग्जरी कार में सीएनजी किट लगाएंगे तो उनकी परफॉरमेंस डायमेंशनल कंडीशन और बूट स्पेस पर सीधा असर पड़ेगा। हम जानेंगे कि Luxury Cars में CNG Kit क्यों नहीं लगाई जाती है और इसका क्या नुकसान हो सकता है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Sat, 04 Nov 2023 07:45 AM (IST)
Hero Image
आइए, जानते हैं कि Luxury Cars में CNG Kit क्यों नहीं लगाई जाती है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार काफी बड़ा है और पिछले कुछ वर्षों से यहां पुरानी लग्जरी कारों का बाजार बढ़ा है। कम कीमत में पुरानी लग्जरी कार खूब खरीदी जा रही हैं। इतना ही नहीं, लोग उनमें CNG Kit लगाकर चला रहे हैं।

हालांकि, कंपनियां इसकी इजाजत नहीं देती हैं और ये कई मायनों में गलत है। आइए, जानते हैं कि Luxury Cars में CNG Kit क्यों नहीं लगाई जाती है और इसका क्या नुकसान हो सकता है।

Luxury Cars में क्यों नहीं लगती CNG Kit?

महंगी और लग्जरी कारों में CNG Kit ना होने की कई बड़ी वजहें हैं। इससे कार की परफॉरमेंस से लेकर डायमेंशन तक पर नेगेटिव असर पड़ता है। अगर हम लग्जरी कार में सीएनजी किट लगाएंगे, तो उनकी परफॉरमेंस, डायमेंशनल कंडीशन और बूट स्पेस पर सीधा असर पड़ेगा। इन कारणों को विस्तार से जानते हैं।

यह भी पढ़ें- फॉगी वेदर में सेफ ड्राइविंग का रखें ध्यान, इन टिप्स को करें फॉलो; नहीं होंगे दुर्घटना का शिकार

परफॉरमेंस पर निगेटिव असर पड़ेगा 

Mercedes, BMW और Audi जैसी लग्जरी कार निर्माता कंपनी अपने वाहनों के परफॉरमेंस, डिजाइन और डायमेंशन के लिए जानी जाती हैं। इन गाड़ियों में 4-सिलेंडर से लेकर 8-सिलेंडर और उससे भी अधिक शक्तिशाली इंजनों का इस्तेमाल किया जाता है।

ऐसे में अगर इन गाड़ियों में CNG Kit लगाई जाती है, तो उसका परफॉरमेंस तो घटेगा ही, साथ में कार के इंजन को भी नुकसान पहुंचेगा और आप ज्यादा पैसे खर्च करके भी लग्जरी फील नहीं ले पाओगे।

यह भी पढ़ें- नई कार खरीदने से पहले जरूर करें ये काम, सेलेक्शन को लेकर ऐसे दूर होगी कन्फ्यूजन

डायमेंशनल कंडीशन बिगड़ेगी 

लग्जरी कारों की डायमेंशनल कंडीशन बहुत बेहतरीन होती है। ऐसे में उनमें अगर आप सीएनजी सिलेंडर प्लेस करेंगे, तो कार की डायमेंशनल कंडीशन खराब हो जाएगी और इसका असर सीधे तौर पर गाड़ी को झेलना पड़ेगा।

बूट स्पेस कम होगा 

आज-कल कार के अंदर बूट स्पेस होना काफी जरूरी हो गया है। लग्जरी सेडान में इसको लेकर हमेशा दिक्कत रहती है। ऐसे में अगर आप कार के बूट में सीएनजी सिलेंडर लगाएंगे, तो सामान रखने की कोई जगह नहीं बचेगी और इसकी शोभा भी खराब हो जाएगी।

यह भी पढ़ें- लंबे समय से बंद पड़ी कार नहीं हो रही है स्टार्ट? इन आसान तरीकों से घर बैठे करें ठीक