Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Brake Failure: इन वजहों फेल हो जाते हैं गाड़ी के ब्रेक, दुर्घटना से बचने के लिए हमेशा ध्यान रखें ये बातें

Brake Failure की स्थिति में शांत रहना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि घबराहट में आप कुछ गलत स्टेप्स भी उठा सकते हैं। यदि आप मैनुअल ट्रांसमिशन वाली कार चला रहे हैं तो डाउनशिफ्ट आपको वाहन को धीमा करने में मदद कर सकता है। जब डिस्क या ड्रम खराब हो जाते हैं तो वे व्हील को रोकने के लिए पहियों पर पर्याप्त घर्षण नहीं डाल पाते हैं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Thu, 18 Jan 2024 08:58 PM (IST)
Hero Image
Brake Failure होने पर आप इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। गाड़ी चलाते समय अचानक से ब्रेक फेल हो जाना एक कठिनाई भरी स्थिति हो सकती है। हालांकि ऐसे में शांत होकर कुछ चीजों के बारे में विशेष ध्यान रखना चाहिए। ब्रेक फेल होने की स्थिति में कार रोकने में आपकी मदद के लिए हम कुछ टिप्स और ट्रिक्स लेकर आए हैं। आइए, इनके बारे में जान लेते हैं।

शांत और सतर्क रहें

ब्रेक फेल होने की स्थिति में शांत रहना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है, क्योंकि घबराहट में आप कुछ गलत स्टेप्स भी उठा सकते हैं। ऐसे में वाहन पर ध्यान केंद्रित रखें और शांति से कार को कंट्रोल में रखने के लिए सोचे।

यह भी पढ़ें- Maruti Suzuki पेश करेगी ये 2 इलेक्ट्रिक कारें, कम कीमत में मिल सकती है जबरदस्त रेंज और फीचर्स

ब्रेक पंप करें

यदि पैडल दबाने पर ब्रेक प्रतिक्रिया नहीं दे रहे हैं, तो पैडल को जल्दी से पंप करने का प्रयास करें। ऐसा करने से संभावना है कि यह ब्रेक पर हाइड्रोलिक प्रेशर बना सकता है, जिससे आपको गति धीमी करने में मदद मिलेगी।

हैंड-ब्रेक का उपयोग करें

ये धोड़ा जोखिम भरा काम हो सकता है। हालांकि, अगर आप फास्ट स्पीड पर ड्राइव कर रहे हैं, तो हैंड-ब्रेक को पूरी तरह खींचने से बचें। अगर वाहन काफी धीमी गति पर है, तो हैंड ब्रेक का उपयोग करना ठीक है।

डाउनशिफ्ट करें 

यदि आप मैनुअल ट्रांसमिशन वाली कार चला रहे हैं, तो डाउनशिफ्ट आपको वाहन को धीमा करने में मदद कर सकता है। यह आपको गियर में बदलाव के कारण इंजन ब्रेकिंग की मदद से कार को धीमा करने में मदद करेगा, जिससे आप उस गति पर आ सकेंगे जहां आप हैंड ब्रेक को पूरी तरह से अप्लाई कर सकते हैं।

गाड़ी के ब्रेक फेल क्यों होते हैं?

गाड़ी के ब्रेक फेल होने का सबसे बड़ा कारण, इसकी ब्रेक लाइनों में लीकेज होना है। ऐसे में ब्रेक फ्लुएड धीरे-धीरे बाहर निकल जाता है और कार को रोकने में दिक्कत होती है। जब डिस्क या ड्रम खराब हो जाते हैं, तो वे व्हील को रोकने के लिए पहियों पर पर्याप्त घर्षण नहीं डाल पाते हैं।

यह भी पढ़ें- Ola और Ather के अलावा ये Electric Scooters भी हैं बेहतर ऑप्शन, खरीदने से पहले चेक करें लिस्ट