Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वाहनों से क्यों निकलता है काला-सफेद या नीला धुआं, किस धुएं का क्या मतलब?

सड़क पर आते-जाते आपने गाड़ियों के एग्जॉस्ट से धुआं निकलते हुए तो जरूर देखा होगा। यह धुआं काला सफेद या नीला रंग का होगा। इन धुएं के कारण प्रदूषण लेवल तो बढ़ता ही है लेकिन यह संकेत होते हैं कि इंजन सही से काम नहीं कर रहा है। हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि गाड़ियों से धुआं निकले के पीछे का कारण क्या होता है।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Tue, 10 Sep 2024 02:05 PM (IST)
Hero Image
गाड़ियों से क्यों निकलता है धुआं ?

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अक्सर आपने वाहनों से धुआं निकलते हुए देखा होगा। उस धुएं का रंग काले, सफेद या नीला होगा। किसी भी गाड़ी के एग्जॉस्ट से निकलने वाले धुएं का रंग काफी हद तक उसके इंजन की स्थिति के बारे में बताता है। हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि अगर आपकी गाड़ी से भी इस कलर का धुआं निकल रहा है तो आपको क्या करना चाहिए और इनके निकलने के पीछे का कारण हो सकता है।

काला धुआं

यह गाड़ियों से निकलने वाला काफी सामान्य धुआं है। अगर यह आपकी गाड़ी से निकल रही हैं तो इसका मतलब कि गाड़ी में समस्या तो है, लेकिन गंभीर नहीं है। काला धुआं आमतौर पर पेट्रोल और डीजल दोनों तरह के वाहनों में कम्बस्चन प्रॉब्लम की वजह से निकलती है। अगर फ्यूल ज्यादा मिलावट वाला हो को काला धुआं निकलता है। इसके साथ ही मास एयर फ्लो सेंसर चोक होने पर भी गाड़ी से काला धुआं निकलता है। पेट्रोल कारों में खराब प्लग्स और खराब इग्निशन कॉयल्स तथा डीजल कारों में चॉक्ड डीजल इंजेक्टर के कारण निकलता है।

यह भी पढ़ें- सुबह कार स्टार्ट करने के बाद 40 सेकंड कर करें ये काम, डबल हो जाएगी इंजन की लाइफ

सफेद धुआं

गाड़ियों से यह धुआं तब निकलता है जब इंजन के गैस किट में किसी तरह का लीकेज हो जाता है। इंजन में कूलेंट के सर्कुलेशन वाली जगह से लीकेज होने पर भी सफेद धुआं निकलता है। इतना ही नहीं, अगर गाड़ी के वाल्व सही से एडजस्ट नहीं किए गए है या इंजन के सेंसर टूट गए हैं, तब भी वाहन से सफेद धुआं निकलने की समस्या हो सकती है।

नीला धुआं

अगर आपकी गाड़ी से नीला धुआं निकल रहा है तो यह गाड़ी के लिए खतरे का संकेत होता है। वाहन से नीला धुआं तब निकलता है, जब कार या बाइक का इंजन अपने आप इंजन ऑयल को कंज्यूम करने लग जाता है। ऐसी स्थिति में इंजन अपने कम्बशन चैम्बर में ईंधन के साथ-साथ इंजन ऑयल को भी बर्न करने लग जाती है। नीला धुआं निकलने से इंजन ऑयल का लेवल भी तेजी से कम होने लगता है। इस समस्या को जल्द ही ठीक करवा लेना चाहिए, नहीं तो इंजन के खराब होने में समय नहीं लगेगा।

यह भी पढ़ें- कहीं आप भी तो नहीं भरवा रहे गाड़ी में नकली पेट्रोल, घर पर सिर्फ एक रुपये में कर सकते हैं चेक