Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गर्मियों में सड़क क्यों दिखती गीली जैसी, क्या होती है पीछे की वजह

Why do the Roads Look Wet From a Distance गर्मी के मौसम में सड़क पर चलने पर ऐसा लगता है कि पानी लगा हुआ है। ऐसा अक्सर मृगमरीचिका के वजह से होता है। यह अधिकतर रेगिस्तानसड़क और खेतों में देखने के लिए मिलता है। जिसे देखते हुए हम यहां पर आपको मृगमरीचिका के होने के पीछे के कारणों के बारे में बता रहे हैं।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Thu, 12 Sep 2024 11:30 PM (IST)
Hero Image
दूर से सड़कें क्यों दिखती हैं गीली?

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। गर्मी के मौसम में तेज धूप होने पर कई बार सड़क पर देखने पर ऐसा लगता है कि कुछ दूरी पर पानी है। ऐसा ही कुछ रेगिस्तान में भी होता है, लेकिन यह असल में पानी नहीं होता है, बल्कि यह हमारा भ्रम होता है। सड़क या फिर रेगिस्तान में इस तरह से पानी दिखने के भ्रम को मृगमरीचिका कहा जाता है। हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि आखिर कार मृगमरीचिका के दिखने का कारण क्या होता है और ऐसा क्यों होता है।

क्या है मृगमरीचिका?

मृगमरीचिका तब बनती है, जब रोशनी अलग-अलग तापमान वाली वायु की परतों के बीच से होकर जाती है। इस दौरान रोशनी की किरणों को हवा के जरिए मोड़कर परावर्तित कर दिया जाता है। कुल मिलाकर अगर सामान्य शब्दों में कहें तो यह जमीन के तापमान और इससे ऊपर के तापमान के अंचल की वजह से बनती है। जिसकी वजह से हमें गर्मी के मौसम के दौरान सड़क पर पानी लगा हुआ यानी मृगमरीचिका दिखाई देता है।

यह भी पढ़ें- पहली बार जा रहे हैं लॉन्ग ड्राइव पर, अपनी चेक लिस्ट में शामिल करें 5 बातें

कहां दिखती है मृगमरीचिका?

मृगमरीचिका अक्सर रेगिस्तान,सड़क और खेतों में देखने के लिए मिलता है। इसके अलावा कई बार आपको मैदानों में भी इसका भ्रम हो सकता है। इटली में फाटा मोर्गन नाम की मृगमरीचिका बहुत मशहूर है।

क्यों नाम पड़ा मृगमरीचिका?

यह शब्द राजस्थान से आया है। वहां पर काफी रेगिस्तान हैं तो ऐसे में जब रेगिस्तान की गर्मी में हिरण को प्यास लगती है, तो सूर्य की रोशनी को चलते हिरण को चमकीला रेत पानी की तरह दिखाई देता है। जब वह उसके पास जाता है और पानी नहीं मिलता है और इस तरह से ही चलता जाता है। वहीं, हिरण को संस्कृत में मृग कहा जाता है और भ्रम को मरीचिका कहा जाता है। इस तरह से इसका नाम मृगमरीचिका पड़ा।

यह भी पढ़ें- क्‍या होता है Zero Depreciation Add on, कार इंश्‍योरेंस में कैसे मिलता है फायदा