Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बारिश के बाद क्यों लगता है Traffic Jam?

अक्सर आप देखते होंगे कि बारिश के दौरान सड़कों पर गाड़ियों की लंबी-लंबी कतार लग जाती है। जिसकी वजह से लोगों को कई परेशानियों का सामना करने के साथ ही अपने गंतव्य तक जाने में देरी हो जाती है। हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि आखिरकार बारिश के दौरान सड़कों पर ट्रैफिक जाम क्यों (Traffic Jam after Rains) लग जाता है।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Fri, 30 Aug 2024 11:30 PM (IST)
Hero Image
बारिश के दौरान ट्रैफिक जाम लगने के कारण।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। बारिश के दौरान और बाद में ट्रैफिक जाम लगना एक सामान्य, लेकिन गंभीर समस्या है। यह समस्या अधिकांश शहरी क्षेत्रों में देखने के लिए मिलती है। बारिश के दौरान यह समस्या सड़कों पर पानी भरने, ड्रेनेज समस्या में खराबी और सड़कों की खराब स्थिति जैसे कई कारण होते हैं। इसके साथ ही बारिश के दौरान गाड़ियों की स्पीड धीमी हो जाती है। इतना ही हादसों का खतरा बढ़ना और ट्रैफिक सिग्नल्स का सही से काम न करने से भी जाम की समस्या होती है। आइए इसके बारे में विस्तार में जानते हैं।

1. सड़कों पर जलभराव होना

बारिश के दौरान और बाद में सड़कों पर जलभराव हो जाता है। यह पानी ड्रेनेज सिस्टम का सही से काम नहीं करने पर होता है। ऐसा होने से सड़कें जलमग्न हो जाती हैं। पानी भरने के कारण गाड़ियों की स्पीड धीमी हो जाती है, जिससे ट्रैफिक जाम होने लगता है।

यह भी पढ़ें- ऑटोमैटिक क्‍लाइमेट कंट्रोल फीचर के कारण सफर हो जाता है आसान, मिलते हैं चार फायदे

2. हादसों की आशंका बढ़ जाती है

बारिश के दौरान सड़कों पर फिसलन की समस्या भी बढ़ जाती है, जिससे गाड़ियां सड़कों पर अपना कंट्रोल खो देते हैं और हादसों की आशंका बढ़ जाती है। अगर हादसा हो जाता है तो सड़क पर ट्रैफिक रुक जाता है और गाड़ियों की लंबी कतार लग जाती है। इतना ही बारिश में विजिबिलिटी भी कम हो जाती है, जिससे भी दुर्घटनाओं की आशंका बढ़ जाती है।

3. ट्रैफिक सिग्नल का सही से काम नहीं करना

बारिश के दौरान बिजली की समस्या का सामना करना पड़ता है, इसकी वजह से ट्रैफिक सिग्नल भी सही से काम नहीं करते हैं। ट्रैफिक सिग्नल सही से काम नहीं करने की वजह से सड़कों पर ट्रैफिक व्यवस्था बिगड़ जाती है और यातायात का संचालन सही से नहीं हो पता है। इससे सड़कों पर ट्रैफिक जाम लग जाता है।

4. गाड़ियों की स्पीड धीमी होना

बारिश के दौरान गाड़ियों की स्पीड धीमी हो जाती है, ताकि सड़कों पर खराब स्थिति का सामना किया जा सकें। सड़कों पर जो गाड़ियां धीमी गति से चलती हैं, तो वाहनों की संख्या बढ़ जाती है। इस स्थिति के कारण भी ट्रैफिक जाम लग जाता है।

यह भी पढ़ें- 15 लाख में आने वाली 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग वाली 5 कारें, लिस्ट में Tata और Mahindra की गाड़ी भी शामिल

5. पेड़ या खंभों का गिर जाना

भारी बारिश या फिर आंधी की वजह से सड़कों पर पेड़ या फिर उसकी टहनियां या फिर बिजली के खंभे गिर जाते हैं। जिसकी वजह से यातायात सुचारु रुप से संचालित नहीं हो पाती है और सड़कों पर गाड़ियों की कतार बढ़ने लगती है। सड़कों पर गाड़ियों की कतार लगने से ट्रैफिक जाम लग जाता है।