Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Care Tips: कार के एग्जॉस्ट से क्यों निकलता है पानी? जानिए इसके पीछे की पूरी वजह

जब आप अपनी कार पार्क करते हैं और इंजन ठंडा होना शुरू हो जाता है तो कार के निकास पाइप से टपकने वाला जलवाष्प ठंडा होकर पानी में बदल जाता है। ऐसे में एग्जॉस्ट से पानी टपकने लगता है। कार को स्टार्ट करते ही उसे चलाने की वजाय हम लोग कुछ देर तक उसके इंजन को गर्म करते हैं। इस वजह से भी ऐसा होता है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Thu, 26 Oct 2023 02:30 PM (IST)
Hero Image
आइए, जान लेते हैं कि कार के निकास पाइप से पानी क्यों निकलता है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। आपने कई बार देखा होगा कि लोगों की कार से एग्जॉस्ट से बहुत कम मात्रा में पानी टपकने लगता है। क्या आपको पता है कि ऐसा क्यों होता और क्या इससे कार के इंजन को कोई नुकसान पहुंचता है? अगर आपका जवाब नहीं है, तो अपने इस लेख में हम आपको इसके बारे में ही बताने वाले हैं।

कार के एग्जॉस्ट से क्यों निकलता है पानी?

आपको बता दें कि अगर कार के एक्जॉस्ट से कभी-कभी हल्का का पानी निकलता दिखाई देता है, तो इसमें कोई घबराने की जरूरत नहीं है। अगर आपको लगता है कि ऐसा लगातार हो रहा है, तो ऐसे में जांच करने की जरूरत है।

हो सकता है कि वाहन के इंजन या फिर एग्जॉस्ट में कोई खराबी हो गई हो। नीचे हमने ऐसे ही 2 प्रमुख कारणों के बारे में बताया है, जिनकी वजह से एग्जॉस्ट से पानी गिरता रहता है और इनसे आपके वाहन को कोई खतरा नहीं पहुंचने वाला है। 

यह भी पढ़ें- न्यू जेन Skoda Superb की पहली झलक आई सामने, इन बदलावों के साथ 2 नवंबर को होगी पेश

इंजन में वाटर कंडंसेशन

जब आप अपनी कार पार्क करते हैं और इंजन ठंडा होना शुरू हो जाता है, तो कार के निकास पाइप से टपकने वाला जलवाष्प ठंडा होकर पानी में बदल जाता है। यह बिल्कुल सामान्य है और चिंता करने लायक कोई गंभीर समस्या नहीं है।

हीटेड इंजन

कार को स्टार्ट करते ही उसे चलाने की वजाय हम लोग कुछ देर तक उसके इंजन को गर्म करते हैं। ऐसे में कार के इंजन में अतिरिक्त गर्मी जमा हो जाती है, जो बाद में इसके निकास पाइप के माध्यम से निकलती है। परिणामस्वरूप, आप देखेंगे कि आपके निकास पाइप से पानी की बूंदें बह रही हैं। ऐसे स्थिति में भी घबराने की जरूरत नहीं है।

यह भी पढ़ें- New Gen Suzuki Swift से उठा पर्दा, ADAS फंक्शन के साथ मिलेगा 35-40 KMPL माइलेज वाला हाइब्रिड इंजन; जानें डिटेल्स